होम / CM Bhagwant Mann Cabinet Ready: मान की कैबिनेट का कुनबा तैयार, 10 विधायकों को दिलाई गई मंत्री पद की शपथ

CM Bhagwant Mann Cabinet Ready: मान की कैबिनेट का कुनबा तैयार, 10 विधायकों को दिलाई गई मंत्री पद की शपथ

India News Editor • LAST UPDATED : March 19, 2022, 9:42 pm IST

CM Bhagwant Mann Cabinet Ready

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
CM Bhagwant Mann Cabinet Ready: पंजाब के सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने अपनी कैबिनेट (Cabinet) के कुनबे को बढ़ाने के लिए अपने 92 में से 10 विधायकों को वजीरी दे दी है। अब मान की कैबिनेट तैयार हो चुकी है। मान की इस कैबिनेट में फिलहाल नए चेहरों को ज्यादा तरजीह दी गई है। पुराने चेहरों में से केवल 2 ही विधायकों को वजीरी देकर कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) बनाया गया है। सीएम की इस कैबिनेट से सूबे के लोगों को काफी उम्मीदें है।

पंजाब राज भवन (Punjab Raj Bhavan) में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम के दौरान इन 10 विधायकों को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित (Governor Banwari Lal Purohit) द्वारा कैबिनेट मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। मान ने फिलहाल कैबिनेट को छोटा ही रखा है। जब यह विधायक राजभवन में अंदर गए थे तो सामन्य विधायक बन कर ही अंदर गए थे। लेकिन जब बाहर लौटे तो कैबिनेट के मंत्री बन कर लौटे थे।

कार्यक्रम के दौरान पार्टी के अन्य विधायक और कार्यकर्ता भी मौजूद थे। सभी मंत्रियों ने पंजाब में पद एवं गोपनियता की शपथ ली। इस दौरान इन मंत्रियों के परिवार के सदस्य भी मौजूद थे। राज्य के मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी (Chief Secretary Anirudh Tiwari) ने शपथ ग्रहण समागम की कार्यवाही चलाई। इस मौके पर हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Haryana Governor Bandaru Dattatreya) के इलावा पंजाब विधान सभा के प्रोटेम स्पीकर डा. इंदरबीर सिंह निज्जर (Protem Speaker of Punjab Legislative Assembly Dr. Inderbir Singh Nijjar) भी उपस्थित थे।

इन मंत्रियों को दिलाई गई शपथ

पंजाब राज भवन के कंपलैक्स में नए बने गुरू नानक देव आडिटोरियम (Guru Nanak Dev Auditorium) में कैबिनेट मंत्रियो के रूप में दृढ़बा से विधायक हरपाल सिंह चीमा, मलोट से विधायक डा. बलजीत कौर, जंडियाला से विधायक हरभजन सिंह ईटीओ, मानसा से विधायक डा. विजय सिंगला, भोआ से विधायक लाल चंद, बरनाला से विधायक गुरमीत सिंह मीत हेयर, अजनाला से विधायक कुलदीप सिंह धालीवाल, पट्टी से विधायक लालजीत सिंह भुल्लर, होशियारपुर से विधायक ब्रहम शंकर जिम्पा और श्री आनंदपुर साहिब से विधायक हरजोत सिंह बैंस को शपथ दिलाई गई।

सबसे पहले हरपाल चीमा ने ली शपथ

कैबिनेट मंत्री के रूप में आप विधायक हरपाल चीमा ने सबसे पहले शपथ ली और 10वें नंबर पर हरजोत बैंस से शपथ ली। वर्ष 2017 में कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार के दौरान कैप्टन के बाद सबसे पहले ब्रहम मोहिंदरा ने शपथ ली थी। जिसके बाद से यह माना जा रहा है कि मान की कैबिनेट में हरपाल चीमा को अहम जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इसके बाद डा. बलजीत कौर और बाद में हरभजन सिंह ने शपथ ली। इसके बाद एक एक कर बाकी के मंत्रियों ने पद एवं गोपनियता की शपथ ली।

मालवा से 5, माझा से 4 ओर दोआबा से 1 मंत्री को दिलाई शपथ

मान ने अपनी कैबिनेट को चुनते हुए हर क्षेत्र का पूरा ध्यान रखा है। इसमें जहां युवा एवं पुराने चेहरों को तरजीह दी गई वहीं क्षेत्र का भी पूरा ध्यान रखा गया। इनमें से मान न मालवा से 5,माझा से 4 और दोआबा से एक कैबिनेट मंत्री बनाया है। इसमें एक महिला और 9 पुरूष विधायकों को मंत्री बनाया गया है। इनकों मंत्री बनाने के लिए एक दिन पहले ही फोन पर राज भवन में मंत्री पद की शपथ लेने के बारे में बताया गया था।

बैंस हैं सबसे कम उम्र के मंत्री

शपथ ग्रहण समोराह में शपथ लेने वाले मंत्रियो में सबसे कम उम्र के मंत्री में 10वें नंबर पर शपथ लेने वाले हरजोत बैंस है। वह 31 साल के है और सबसे बुजुर्ग मंत्री 60 साल के कुलदीप सिंह धालीवाल है। 9वें नंबर पर मंत्री ब्रम शंक जिंपा ने शपथ ली उन्होंने चुनाव में पूर्व मंत्री शाम सुंदर आरोडा एवं तीक्ष्ण सूद को हराया था। मंत्री डा. विजय सिंगला ने चुनाव के दौरा पंजाब गायक सिद्धू मुस्सेवाला को हराया था।

डिप्टी सीएम का कल्चर नहीं रखना चाहती पार्टी

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान किसी को भी डिप्टी सीएम नहीं बनाया गया। जिसके बाद अब यह माना जा रहा है कि पार्टी को बंपर सीटें मिली है और अब पार्टी किसी को डिप्टी सीएम नहीं बनाएगी। क्योंकि पार्टी सूबे में डिप्टी सीएम के कल्चर को नहीं चलाना चाहती है। पंजाब में मंत्रियों द्वारा शपथ लेने के बाद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के लोगों का आभार व्यक्त करने के साथ नए बने मंत्रियों को बधाई दी।

कई विधायकों को मंत्री नहीं बनाया गया

सूबे में बंपर सीटे जीतने के बाद यह तय माना जा रहा था कि पार्टी के पुराने विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। इसमें सुनाम से विधायक अमन आरोडा का नाम के साथ प्रो. बलजिंदर और और सर्वजीत कौर माणूके का नाम भी माना जा रहा था। लेकिन इनकों कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया। जिससे पार्टी के कार्यकर्ताओं को कुछ हैरानगी भी है। हालांकि इन विधायकों ने खुले तौर पर मंत्री नहीं बनाए जाने से कुछ नाराजगी तो नहीं दिखाई,पर माना जा रहा है कि कुछ पुराने विधायक इससे खुश नहीं है।

कैबिनेट के विस्तार में मिल सकती है जगह

मान ने फिलहाल अपनी कैबिनेट को छोटा ही रखा है। आन सहित कैबिनेट में 18 मंत्री बनाए जा सकते है। जिसमें से आज मान ने 10 विधायको को मंत्री बना दिया है। अभी 7 मंत्री पद की जगह और खाली है। अब ऐसा माना जा रहा है कि जिन पुराने विधायकों को मंत्री नहीं बनाया गया है बाद में उन्हें मंत्री मंडल के विस्तार के समय मंत्री पद मिल सकता है। लेकिन यह विस्तार कब होगा इसके बारे में अभी कोई संकेत नहीं दिए गए है। लेकिन माना यही जा रहा है कि विस्तार के समय इनको मंत्री मंडल में जगह मिल जाएगी।

बरनाला को 35 साल बाद मिला मंत्री

पंजाब विधानसभा में बरनाला से जीत कर आए गुरमीत सिंह मीत हेयर वर्ष 2017 की विधानसभा चुनाव में थे। लेकिन तब सूबे में कांग्रेंस की सरकार बननी थी। इसके बाद अब 2022 के चुनाव में हेयर एक बार फिर से जीत कर आए है। इस बार उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई गई है। हेयर ने बताया कि वर्ष 1985 से बरनाला को कोई मंत्री नहीं बनाया गया है। जिसके बाद अब मंत्री बनाया गया है। बरनाला को लगभग 35 साल के बाद कोई मंत्री मिला है।

दिग्गजों को हराने वालों को भी नहीं मिली जगह

मान की कैबिनेट में यह भी माना जा रहा था कि चुनाव के दौरान दूसरी पार्टी के दिग्गज नेताओं को हराने वाले विधायकों को मंत्री पद मिल सकता है। लेकिन चन्नी को हराने वाले लाभ सिंह,परकाश सिंह बादल को हराने वाले और मजीठिया एवं नवजोत सिंह सिद्धू को चुनाव हराने वाली जीवनजोत कौर सहित कई अन्य को कैबिनेट में जगह नहीं मिल सकी।

मान के बेटा-बेटी ने भी समारोह में हिस्सा लिया

राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान की बेटी सीरत कौर और बेटा दिलशान मान भी वीवीआईपीज की अग्रिम पंक्ति में उपस्थित रहे। शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आगाज होने से पहले वहां मौजूद सभी आप विधायकों ने मुख्यमंत्री के बेटा-बेटी से मुलाकात की और उन्हें आर्शीवाद दिया। इस मौके पर सेल्फी लेने का सिलसिला भी चलता रहा। समारोह में शपथ लेने पहुंचे विधायकों के साथ-साथ अन्य आप विधायकों के परिवारों के सदस्य भी मौजूद रहे।

Read More: Bhagwant Mann Cabinet Decision : पंजाब में भरे जाएंगे 25 हजार खाली पद

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT