होम / Bhagwant Mann Takes Charge As New CM Of Punjab: सीएम बनने के बाद पंजाब सिविल सचिवालय पहुंचे भगवंत मान, कर्मचारियों ने खड़े होकर किया स्वागत

Bhagwant Mann Takes Charge As New CM Of Punjab: सीएम बनने के बाद पंजाब सिविल सचिवालय पहुंचे भगवंत मान, कर्मचारियों ने खड़े होकर किया स्वागत

India News Editor • LAST UPDATED : March 16, 2022, 10:37 pm IST

Bhagwant Mann Takes Charge As New CM Of Punjab

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
Bhagwant Mann Takes Charge As New CM Of Punjab: पंजाब के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Punjab) की शपथ लेने के बाद मान (Mann) सीधा पंजाब सिविल सचिवालय (Punjab Civil Secretariat) पहुंचे। जहां कर्मचारियों को मान के आने की खबर पहले से ही मिल गई थी और कर्मचारी अपने सचिवालय के सभी फलोरों पर खडे होकर अपने नए सीएम को देखने के लिए खडे हो गए थे। मान के सचिवालय पहुंचने के साथ ही कर्मचारियों ने अपने फ्लोरों पर खडे रह कर ही मान का अभिवादन (Greeting) किया। जिसके जवाब में मान ने भी अपने दोनों हाथ उपर की ओर कर उनका अभिभवादन स्वीकार किया।

सचिवालय पहुंचने के बाद मान को गार्ड आफ आर्नर (guard of honor) दिया गया। इसके बाद मान सचिवालय में सीएम फ्लोर दूसरी मंजिल पर पहुंचे। पंजाब सिविल सचिवालय में मुख्यमंत्री कार्यालय में अपने पद का चार्ज संभाल लिया। जहा वरिष्ठ अधकिारयिों ने मान का स्वागत किया। मान ने काफी देर तक अधिकारियों से बात की।

कर्मचारियों को भी मान से काफी उम्मीदें

शपथ लेने के तुंरत बाद ही सचिवालय पहुंचने से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि मान अफसरशाही पर लगाम कसने के साथ लोकहित से जुडे कई फैसले जल्द ही ले सकते है। इसके अलावा पंजाब के लगभग 6 लाख कर्मचारयिों और पेशन धारकों को भी मान से काफी उम्मीदें है। मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी और डीजीपी, पंजाब वीके भावरा समेत सीनियर आईएएस अधिकारियों ने मुख्यमंत्री का गुलदस्ते भेंट करके स्वागत किया।

सरकार लोक हित के काम करेगी अधिकारियों को दिया संदेश

अपने पद का चार्ज संभालने के तुरंत बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस मौके पर उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को एक छोटे एवुं स्पष्ट संदेश में कहा कि राज्य के लोगों ने ऐतिहासिक जनादेश दिया है और उनकी सरकार लोक समर्थकी नीतियों के लिए निरंतर काम करेगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों और कर्मचारियों को लोगों के जीवन स्तर की बेहतरी के लिए मिलकर काम करने का भरोसा भी दिया।

इंदरबीर सिंह निज्जर बने प्रोटेम स्पीकर

डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर को प्रोटेम स्पीकर स्पीकर नियुक्त किया गया है। उन्होंने राज भवन में मुख्यमंत्री भगवंत मान की मौजूदगी में शपथ ली। इंदरबीर सिंह निज्जर अमृतसर साउथ से विधायक है। प्रोटेम स्पीकर इस लिए भी नियुक्त किया जाना था क्योंकि नए बने विधायकों को शपथ भी दिलवानी है। पार्टी की ओर से अभी नए स्पकीर को चुना नहीं गया है।

तीन दिन का होगा सेशन

शपथ लेने के बाद अब विधानसभा का तीन दिन का सेशन आयोजित करने की चर्चाएं है। चर्चा है कि ें यह सेशन 17,21 और 22 मार्च को चलेगा। वीरवार यानि 17 मार्च को नए बने विधायकों को पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद 21 मार्च को नए स्पीकर का चुनाव किया जाएगा और 22 मार्च को सदन की कार्यवाही की जा सकती है।

स्पीकर के लिए सर्वजीत कौर माणूके और प्रो. बलजिदर सिंह का नाम आगे

पंजाब विधानसभा का नया स्पीकर को लेकर आप की दो महिला विधायकों का नाम सबसे आगे चल रहा है। इसमें प्रो. बलजिंदर कौर और सर्वजीत कौर माणूके है। ऐसे में अब यह देखना होगा इन दोनों महिलाओं में से किस स्पीकर बनाय जाता है। पंजाब में पहली बार ऐसा होगा जब किसी महिला को पंजाब विधानसभा का स्पीकर बनाया जाएगा।

अब मंत्रियों के नामों की भी जल्द हो सकती है घोषणा

पंजाब में भगवंत मान की कैबिनेट में किस किस को जगह मिलेगी। इनके नामों की भी अब जल्द ही घोषणा को सकती है। अभी तक मान के शपथ लेने का इंतजार किया जा रहा था। लेकिन अब मान के शपथ लेने के बाद यह रास्ता साफ हो गया है। मान की कैबिनेट में हरपाल चीमा,अमन अरोडा,कुलतार संधवा,मीत हेयर,लाभ सिंह,कुंवर विजय प्रताप और जीवन जोत कौर का नाम विशेष तौर पर आगे आ रहा है।

पीएम सहित अन्य नेताओ ने दी मान को बधाई

मान के सीएम पद की शपथ लेने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने मान को सीएम बनने की बधाई दी। इसके अलावा बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा और पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने भी भगवंत मान को सीएम बनने की बधाई दी। मान को सीएम पद की बधाई देने वाले लोगो ंका तांता लगा हुआ है।

Also Read : Bhagwant Mann Oath Ceremony Live Photos बसंती रंग में रंगा पंजाब, यहां देखिए शपथ ग्रहण समारोह की सीधी तस्वीरें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें