पंजाब में 600 यूनिट फ्री बिजली के वायदे को पूरा करने की शुरूआत, सीएम ने पहले की सरकारों पर कसा ये तंज…

रोहित रोहिला, Punjab News। 600 Unit Free Electricity Scheme : पंजाब की आप सरकार ने अपने एक वायदें को पूरा करते हुए सूबे के लोगों को उनके बिजली के बिलों में राहत दी है। सरकार की ओर से पहली जुलाई से प्रति महीनों 300 यूनिट और दो महीने में 600 यूनिट फ्री बिजली के अपने वायदें को लागू कर पूरा कर दिया है। सीएम भगवंत मान पहले ही कह चुके थे कि प्रति महीना 300 यूनिट फ्री बिजली को पहली जुलाई से लागू किया जाएगा।

सरकार के कई मंत्रियों ने ट्वीट कर दी बधाई

इस बारे में बकायदा सीएम और सरकार के कई मंत्रियों ने ट्वीट कर पंजाब के लोगों को बधाई भी दी है और अपने वायदें को पूरा करने के बारे में भी बताया है। जिसके बाद से लोग अपना मीटर चेक कर रीडिंग देखकर नोट करने लग गए है। ताकि उन्हें पता चल सके कि उन्होंने प्रति महीनों कितनी बिजली खर्च की और मीटर रीडर को भी बता सकें कि पहली जुलाई को उनके मीटर की कितनी रीडिंग थी।

प्रति यूनिट महंगी बिजली होने से लोग थे काफी परेशान

सूबे के लोग प्रति यूनिट महंगी बिजली होने की वजह से काफी परेशान थे और लंबे समय से सरकार से बिजली के बिलों में राहत देने की मांग कर रहे थे। जिसे मान सरकार ने पूरा करने की ओर कदम बढ़ा दिया है।

पहले वायदे पूरे होने में लग जाते थे 5 साल

सीएम भगवंत मान ने ट्वीट में लिखा कि पिछली सरकारें चुनाव के दौरान वायदे करती थी। वायदे पूरे होते-होते 5 साल पूरे निकल जाते थे। आप सरकार ने पंजाब के इतिहास में नई मिसाल कायम की है। आज पंजाबियों को दी एक और गारंटी पूरी करने जा रहे हैं। आज से पूरे पंजाब में हर परिवार को हर महीने बिजली के 300 यूनिट मुफ्त मिलेंगे।

वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बजट में किया प्रविधान

वित्तमंत्री हरपाल सिंह चीमा ने बजट में भी प्रविधान किया है। सीएम की इस योजना की शुरूआत को लेकर एक फोटो भी शेयर किया गया है। जिसमें सीएम और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी मौजूद है।

61 लाख लोगों को होगा फायदा

पंजाब में करीब 73 लाख घरेलू उपभोक्ता हैं। इनमें से 61 लाख लोगों को फायदा होगा। पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के इस निर्णय के तहत जारी वित्तीय वर्ष में सरकार पर बिजली सब्सिडी के तहत 6947 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। लेकिन फ्री बिजली के मुद्दे पर सरकार ने अपने पैर पक्के करने के बाद ही इसे पहली जुलाई से लागू करने की घोषणा की थी।

600 यूनिट से अधिक बिजली खर्च की तो देना होगा पूरा बिल

जनरल कैटेगरी को 2 महीने में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। अगर एक यूनिट ज्यादा हुआ तो पूरा बिल चुकाना पडेगा। एक किलोवाट कनेक्शन तक एससी कैटेगरी को 600 यूनिट पूरी तरह मुफ्त रहेगी। वह ज्यादा खर्च करेंगे तो उन्हें 600 यूनिट से अधिक बिजली के बिल को ही चुकाना होगा। अगर इनकम टेक्स भरते हैं और 600 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च हुई तो पूरा बिल चुकाना होगा।

बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ बोले-जो कहा है, वह करेंगे

बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि आम आदमी पार्टी की पहली गारंटी पूरी हो गई है। जो कहा है, वह करेंगे। आज से पूरे पंजाब में हर परिवार को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी।

अधिसूचना जारी होने के बाद स्थिति हो जाएगी स्पष्ट

अभी कुछ लोगों के मन में संशय है। इसका कारण यह है कि योजना को लेकर अभी तक सरकार ने अधिसूचना जारी नहीं की है। सरकार की ओर से अधिसूचना जारी होने के बाद ही इस योजना के लाभ पात्रियों को लेकर स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

ऐसे मिलेगी बिजली बिल में छूट

इस योजना के तहत 2 महीने का बिजली बिल 600 यूनिट से कम रहने पर बिल की सारी राशि माफ कर दी जाएगी। हालांकि 600 यूनिट से ज्यादा बिल आने पर पूरी राशि का भुगतान करना होगा। क्योंकि कुछ लोगों ने इस योजना का फायदा उठाने को लेकर और बिजली के मीटर लगवाने के लिए आवेदन कर दिया था।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Latest news
Related news