होम / लघु उद्योग भारती खेल व चमड़ा कॉम्प्लेक्स ने की तिमाही बैठक : राणा

लघु उद्योग भारती खेल व चमड़ा कॉम्प्लेक्स ने की तिमाही बैठक : राणा

Amit Gupta • LAST UPDATED : June 10, 2022, 3:16 pm IST

– लघु उद्योग भारती पंजाब के महासचिव विशाल दादा ने लोगों से एलयूबी का परिचय कराया।

संदीप कुमार । जालंधर
लघु उद्योग भारती, सपोर्ट्स एंड लेदर, ने बुधवार 25 अगस्त 2021 को अपनी पहली तिमाही आम सभा का आयोजन किया। इकाई के लिए पहली आम सभा की बैठक होने के नाते, अरविंद सिंह राणा, अध्यक्ष, लघु उद्योग भारती – स्पोर्ट्स एंड लेदर, यूनिट का संक्षिप्त परिचय दिया और कुछ महीने पहले यह कैसे अस्तित्व में आया, इसके पीछे तत्कालीन अध्यक्ष पंजाब राज्य लघु उद्योग भारती एडवोकेट अरविंद धूमल का एक दृष्टिकोण था।
राणा ने साझा किया कि इस बैठक का मुख्य एजेंडा एलयूबी की नवगठित पंजाब टीम को सम्मानित करना है। यूनिट के महासचिव अमित कात्याल ने राणा के साथ विशाल दादा, महासचिव, अनिरुद्ध धीर, सचिव एलयूबी पंजाब और विवेक राठौर – अध्यक्ष एलयूबी जालंधर को सम्मानित किया। यहां एक बात ध्यान देने योग्य है कि मेहमानों को सौंपे गए उपहार सभी लघु उद्योग भारती जालंधर की महिला शाखा द्वारा प्रदान किए गए हस्तशिल्प हैं, जो हमारे पीएम मोदी के कई परियोजनाओं में से एक हस्तशिल्प को बढ़ावा देने का संदेश देते हैं।
राणा और कात्याल ने मिलकर काम करने, और विभिन्न उद्योग संबंधित संगठनों के साथ मिलकर काम करने के लिए संख्या में ताकत दिखाने का संदेश दिया। उन्होंने इस अवसर पर अन्य प्रमुख आमंत्रितों को सम्मानित किया। इसमें हीरा लाल वर्मा – अध्यक्ष पंजाब लेदर फेडरेशन, अजय महाजन – संयोजक पीएचडी चैंबर्स आॅफ कॉमर्स जालंधर चैप्टर, आशीष आनंद – चेयरमैन स्पोर्टटेक्स, नितिन महाजन – सचिव स्पोर्टटेक्स, मनीष अरोड़ा – अध्यक्ष एसएसजीसीए शामिल हैं।
राणा ने यूनिट द्वारा ली गई परियोजनाओं को भी साझा किया। यूनिट द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण मुद्दों में स्पोर्ट्स गुड्स उद्योग का बीएसआई मुद्दा, ईएसआईसी डिस्पेंसरी मुद्दा, पंजाब सरकार द्वारा व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के ड्राफ्ट नियम, मुफ्त कोविड 19 वैक्सीन ड्राइव, सीईटीपी और चमड़ा उद्योग का बिजली मुद्दा और ऐसे कई मामलों को साझा किया।
अतिथि वक्ता सु रुचि शर्मा ने लंबे समय में उद्योग में ऊर्जा स्रोत के रूप में सौर ऊर्जा का उपयोग करने की उपयोगिता और लाभों के बारे में बताया। इसी मुद्दे पर, स्पोर्टटेक्स के अध्यक्ष आशीष आनंद ने बताया कि कैसे वह पहले से ही अपने कारखाने में सौर ऊर्जा का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने बिजली खरीदने के लिए एक मुद्रा के रूप में कार्बन क्रैडिट की संकल्पना को भी समझाया। अनिरुध धीर ने अतिथि वक्ता से सौर ऊर्जा को इस्तेमाल करने से व्यवसाय पर असर के बारे में समझा। उनके प्रश्नों से जाहिर था कि व्यवसायी आज के युग में केवल धन कमाना ही नहीं बल्कि पर्यावरण सुरक्षा की सोच भी रखता है।
लघु उद्योग भारती पंजाब के महासचिव विशाल दादा ने उपस्थित सभी लोगों से एलयूबी का परिचय कराया। उन्होंने मौजूद सदस्यों और अतिथियों को संगठन द्वारा संचालित विभिन्न मुद्दों और विभिन्न सरकारी बोर्डों और निकायों में लघु उद्योग भारती की उपस्थिति के बारे में जानकारी दी।
अंत में, विवेक राठौर ने चिंता व्यक्त की कि केंद्र सरकार ने हाल ही में एमएसएमई को दी गई सीएलएस सुविधा अस्थायी रूप से वापस ले ली है। यह सुविधा वापस लेने से छोटी इकाइयों पर भारी बोझ पड़ेगा, खासकर जब हर कोई इस महामारी के बीच विस्तारित लॉकडाउन के बाद अपने कारखानों को फिर से जीवंत करने की कोशिश कर रहा है। अंत में उन्होंने सबको इस बैठक में आने के लिए धन्यवाद किया। अरविंद राणा ने मंच को कुशलता से संभालने और बैठक की उचित लय रखने के लिए इकाई के संयुक्त महासचिव विशाल महाजन का धन्यवाद किया। बैठक में अजय शर्मा, राजिन्दर महाजन, पंकज शर्मा, नीरज पुरी, मुकेश बसन, हितेश गुप्ता, पुनीश मदान, सुमित वत्ता और रितेश गुलाटी उपस्थित थे।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT