Yogi Adityanath: महानवमी पर सीएम योगी ने किया कन्या पूजन, पीठ की परंपरा का किया निर्वहन

Yogi Adityanath: आज शारदीय नवरात्रि की नवमी तिथि के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीठ की परंपरा का निर्वहन करते हुए अपने ध्येय को और भी मजबूती दी है। नवरात्र की नवमी पर मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री योगी ने विधि-विधान के साथ कन्या पूजन कर मातृशक्ति की आराधना की है। देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, आरती उतारी, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया, चुनरी ओढाई और दक्षिणा-उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। परम्परा का निर्वहन करते हुए सीएम योगी ने इस दौरान बटुक पूजन भी किया।

आपको बता दें कि मंगलवार सुबह कन्या पूजन अनुष्ठान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मठ के प्रथम तल पर स्थित भोजन कक्ष में श्रद्धाभाव के साथ परंपरागत तरीके के साथ चांदी के लोटे में भरे जल से पीतल के परात में नौ कुंवारी कन्याओं के पांव धोये। इसके बाद उनके मस्तक पर रोली, चंदन, अक्षत, दही और दूर्वा का तिलक लगाया। जिसके बाद सीएम ने कन्यायों को चुनरी ओढ़ाकर, उपहार और दक्षिणा प्रदान देकर आशीर्वाद लिया और कंजकाओं की आरती उतारी।

सीएम योगी ने सभी को श्रद्धापूर्वक कराया भोजन

बता दें कि सीएम योगी ने कन्यायों के पूजन के बाद इन सभी कन्याओं सहित करीब सौ से ज्यादा कन्याओं और छोटे बालकों को मंदिर की रसोई में बनाए गए ताजा भोजन प्रसाद को अपने हाथों से परोसा। जानकारी दे दें कि नौ कन्याओं के अलावा सैकड़ों की संख्या में इस दौरान बालिकाओं और बटुक मौजूद रहे। सभी को सीएम योगी ने श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार और दक्षिणा दी।

बच्चों के साथ की हंसी-ठिठोली

कन्या पूजन के बाद भोजन परोसते वक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बच्चों से निरंतर संवाद तथा हंसी ठिठोली करते हुए भी दिखाई दिए। इसके साथ ही इस बात का भी ख्याल रखा कि किसी भी बालक या बालिका की थाली में भोजन प्रसाद की बिल्कुल भी कमी न रहे। सीएम योगी ने मंदिर की व्यवस्था से जुड़े लोगों को इसे लेकर निर्देशित किया।

Also Read: Gujarat: नवरात्रि के मौके पर खेड़ा में हुआ जमकर बवाल, दो गुटों ने की पत्थरवाजी, मामले की जांच जारी

Latest news
Related news