होम / कानपूर हवाई अड्डे पर होगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

कानपूर हवाई अड्डे पर होगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 1, 2022, 5:39 pm IST

इंडिया न्यूज़ (कानपूर, World Class Facility in Kanpur Airport): एक उन्नत हवाई यात्रा अनुभव के साथ यात्रियों की सुविधा के लिए, कानपुर हवाई अड्डा विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ समग्र विकास के लिए तैयार हो रहा है.

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने 143.6 करोड़ रुपये की परियोजना लागत पर बढ़ी हुई यात्री सुविधाओं के साथ कानपुर हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव का विकास कार्य शुरू किया है। विकास परियोजना में तीन ए-321 विमानों की पार्किंग के लिए उपयुक्त एक नए टर्मिनल भवन और एप्रन का निर्माण शामिल है.

ऐसा होगा नया टर्मिनल

6,248 वर्गमीटर के क्षेत्र में निर्मित, सिविल एन्क्लेव के नए टर्मिनल भवन को व्यस्त समय के दौरान 300 यात्रियों को संसाधित करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। सभी आधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस, टर्मिनल में आने वाले यात्रियों के लिए आठ चेक-इन एनकाउंटर और कन्वेयर बेल्ट होंगे.

इसके अलावा, 150 कारों की पार्किंग के लिए एक पार्किंग क्षेत्र की भी योजना बनाई गई है। टर्मिनल बिल्डिंग एक चार सितारा गृह-रेटेड ऊर्जा-कुशल इमारत होगी जिसमें स्थिरता सुविधाओं के साथ होगा। टर्मिनल का अग्रभाग कानपुर के प्रसिद्ध जेके मंदिर से प्रेरित स्थानीय कला और स्थान की विरासत को भी प्रतिबिंबित करेगा। एएआई के अनुसार, विकास परियोजना 31 दिसंबर, 2022 तक पूरी होने की उम्मीद है.

एएआई का मानना ​​​​है कि कानपुर हवाई अड्डे के सिविल एन्क्लेव के विकास की क्षमता में वृद्धि से शहर से कनेक्टिविटी में सुधार होगा, जिससे क्षेत्र के समग्र विकास को गति मिलेगी.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT