होम / JEE Advance: न कोई कोचिंग, न महानगर की पढ़ाई, यू ट्यूब को गुरु मानकर निकाला जेईई एडवांस

JEE Advance: न कोई कोचिंग, न महानगर की पढ़ाई, यू ट्यूब को गुरु मानकर निकाला जेईई एडवांस

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 15, 2022, 12:22 pm IST

इंडिया न्यूज़ (सतना, shivam patel satna pass jee advance): सतना जिले के एक छोटे से गांव ककरा के शिवम पटेल ने न कोई कोचिंग की और न ही महानगरों की पढ़ाई… फिर भी पहली ही कोशिश में उसने बाजी मार ली। बड़े-बड़े कोचिंग और लाखों रुपए फूंक कर तैयारी करने वाले इस दौर में यह एक बड़ी मिशाल है की सफ़लता के लिए पैसो से ज्यादा लगन की जरुरत होती है.

पढ़ाई करते शिवम पटेल

खास बात ये है कि शिवम ने पूरी तैयारी यूट्यूब से की। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि शिवम ने यूट्यूब को अपना गुरू माना और जेईई एडवांस क्लीयर किया। शिवम के पिता रविशंकर पटेल किसान हैं जबकि मां टीचर। कहते हैं कि 17 साल के शिवम ने अब तक बड़े शहरों का मुंह ही नहीं देखा है.

शिवम पटेल न कोई कोचिंग की और न ही महानगरों की पढ़ाई… फिर भी पहली ही कोशिश में उसने जेईई एडवांस में बाजी मार ली। शिवम की ऑल इंडिया 1452वीं रैंक आई है। शिवम ने पूरी तैयारी 100 वर्गफीट के कमरे में बैठकर यूट्यूब से की.

shivam patel house
शिवम पटेल का घर.

शिवम के पिता रविशंकर पटेल किसान हैं जबकि मां टीचर हैं। कहते हैं कि 17 साल के शिवम ने अब तक बड़े शहरों का मुंह ही नहीं देखा है। 10वीं कक्षा पास करने के बाद माता-पिता ने अपने बेटे शिवम को परदेस भेजना का मन बनाया तो कोविड-19 आड़े आ गया.

मां राजमणि को तो सरकारी नौकरी से फुरसत नहीं रही मगर पिता रविशंकर ने शिवम की पढ़ाई का पूरा ख्याल रखा। उसकी छोटी-छोटी जरूरतें पूरी कीं। शिवम ने यूट्यूब और ऑनलाइन क्लास की मदद से की जेईई एडवांस परीक्षा पास की। इसके लिए शिवम रोजाना 10 से 11 घंटे की पढ़ाई की.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT