होम / ऑक्सफोर्ड से ग्रेजुएट जूही ने अपनी सफलता दिवंगत नाना को किया समर्पित, सोशल मीडिया पोस्ट हुआ वायरल

ऑक्सफोर्ड से ग्रेजुएट जूही ने अपनी सफलता दिवंगत नाना को किया समर्पित, सोशल मीडिया पोस्ट हुआ वायरल

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 8, 2022, 1:26 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Oxford graduate dedicates her success to late maternal grandfather, social media post goes viral ):तुलनात्मक सामाजिक राजनीति में मास्टर डिग्री के साथ ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, जूही कोरे ने अपने दिवंगत नाना पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म लिंक्डइन पर एक पोस्ट लिखा, यह पोस्ट वायरल हो गया। उन्होंने शिक्षा प्राप्त करने के साथ अपने स्वयं के संघर्षों को बताया, कैसे अपनी कड़ी मेहनत ने उसे सफल होने और अपने सपने को साकार करने का मार्ग प्रशस्त किया.

परिवार नही जानता था नाना स्कूल जाएं 

जूही ने कहा कि उनके नाना, जो महाराष्ट्र में एक निचली जाति के परिवार से ताल्लुक रखते थे, उन्हें बचपन में पढ़ाई के अपने अधिकार के लिए संघर्ष करना पड़ा था। जूही ने लिखा “1947 में, जिस वर्ष भारत को एक स्वतंत्र देश घोषित किया गया था, प्रत्येक नागरिक को स्वतंत्र और स्वतंत्र जीवन जीने की अनुमति नहीं थी”

 

juhi letter
जूही द्वारा लिखे पोस्ट का एक हिस्सा.

“एक स्कूली उम्र का लड़का होने के बावजूद, [मेरे नाना का] परिवार नहीं चाहता था कि वह दो प्राथमिक कारणों से स्कूल जाए – चार में से सबसे बड़े होने के नाते, उन्हें खेत पर काम करने की ज़रूरत थी ताकि उसका परिवार पर्याप्त भोजन कमा सके; और उनके माता-पिता इस बात से डरते थे कि छात्रों और शिक्षकों द्वारा उसके साथ कैसा व्यवहार किया जा सकता है।”

नाना ने संघर्षो के बाद भी पढ़ाई की 

जूही लिखती है की “इसके बावजूद, नाना ने अपने माता-पिता के साथ एक समझौता किया कि वह सुबह 3 बजे से खेत पर काम करेंगे ताकि वह सुबह के दूसरे पहर के लिए स्कूल जा सके। दुर्भाग्य से, प्रतिदिन लगभग 1.5 घंटे चलने के बाद भी, यहां तक ​​कि पहनने के लिए एक अच्छी जोड़ी के जूते के बिना, उन्हें कक्षा के अंदर बैठने की अनुमति नहीं थी।”

“चूंकि खेत के काम में पैसे नहीं थे, केवल भोजन था। वह पुराने पढ़ने के समान “बहिष्कृत” (अनुसूचित जाति) के छात्रों से उधार लेते और देर रात तक गांव के एकमात्र लैंप पोस्ट के नीचे अध्ययन करते। अपने उच्च जाति के साथियों से धमकाने, अपने उच्च जाति के शिक्षकों से भेदभाव, और कक्षा के अंदर बैठने की इजाजत नहीं होने के बावजूद, उनके दृढ़ संकल्प और संकल्प ने उन्हें न केवल अपनी परीक्षा उत्तीर्ण की, बल्कि अपने सभी सहपाठियों को पीछे छोड़ दिया” जूही ने लिखा

नाना के प्रधानाचार्य ने दिया साथ

जूही के अनुसार, “यह उनके नाना के प्रधानाचार्य थे जिन्होंने युवा छात्र की क्षमता को पहचाना, और बॉम्बे (मुंबई) के बड़े शहर में उनकी स्कूली शिक्षा और रहने के खर्च के लिए भुगतान किया। इधर, जूही के नानाजी ने अंग्रेजी सीखी और सरकारी भवन में सफाईकर्मी के रूप में पूर्णकालिक रूप से काम करते हुए कानून की डिग्री हासिल की। कई साल बाद, [उसने] एक उच्च-स्तरीय सरकारी अधिकारी के रूप में काम करते हुए उन्होंने अपने मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की”

juhi letter
जूही द्वारा लिखे पोस्ट का एक हिस्सा

“मुझे मेरे नाना पर, मुझमें शिक्षा के महत्व को स्थापित करने के लिए बहुत गर्व है, जैसा कि मैं गर्व से घोषणा करती हूं: मैंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अपने मास्टर के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की है!” जूही लिखती है

वह उस दिन को याद करती है जब उन्हें विश्वविद्यालय में स्वीकार किया गया था, वह अपने नाना को लेकर विश्वविद्यालय पहुंची थी। उनके पड़ोस में हर सब्जी विक्रेता और कोने की दुकान के कर्मचारी ने यह खबर सुनी थी.

एक साल पहले नाना को खो दिया 

जूही ने लिखा “दुर्भाग्य से जूही ने एक साल पहले अपने नाना को खो दिया था। हम व्यक्तिगत रूप से मेरे ऑक्सफोर्ड स्नातक समारोह में भाग लेने के अपने साझा सपने को साकार करने में सक्षम नहीं हुए। लेकिन मुझे पता है कि वह मुझे प्यार से देख रहे है”

जूही को इस बात की ख़ुशी है की नाना ने “कक्षा के अंदर बैठने की अनुमति नहीं देने की अपनी वास्तविकता से उठकर उन्होंने अपनी नातिन को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय के हॉल में चलने लायक बनाया”

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
China building road In PoK: सैटेलाइट इमेज ने खोली चीन की पोल, सियाचिन ग्लेशियर के पास सियाचिन ग्लेशियर के पास सड़क-Indianews
Hair Oil: बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं ये तेल, इनके इस्तेमाल से फ्रीजी और रफ हेयर में आएगी जान -Indianews
शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा के समय इस चमत्कारी स्तोत्र का जरूर पढ़ें पाठ, धन संबंधी परेशानी होगी दूर -Indianews
भारत के खिलाफ स्वीट प्वाइजन बन रहा चीन, PLA की पॉलिसी में ये बदलाव
पाकिस्तान में भारत का एक और दुश्मन की मौत, लश्कर-ए-इस्लाम का सरगना था हाजी अकबर अफरीदी
Lok Sabha Election 2024: चुनाव के नतीजों के लिए EVM या VVPAT में कौन ज्यादा सही? जानें जनता की राय- Indianews
ADVERTISEMENT