होम / चार भाई-बहन, सभी ने पास की है यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा

चार भाई-बहन, सभी ने पास की है यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 18, 2022, 12:57 pm IST

इंडिया न्यूज़ (लालगंज):उत्तर प्रदेश के लालगंज के रहने वाले मिश्रा परिवार के चारों लड़के-लड़कियों ने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा पास की है। चारों वर्तमान में प्रशासनिक और पुलिस सेवा के अधिकारी है.

चार भाई-बहनों में से, बहन क्षमा और माधवी यूपीएससी सीएसई परीक्षा को पास करने में असफल रही तो काफी उदास हो गई थी। उनके भाई योगेश उन्हें उदास नहीं देख पाए और उन्होंने उनकी मदद करने का फैसला किया.

योगेश ने साल 2013 में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी छोड़ सिविल सेवा परीक्षा देने का फैसला किया था, वह अपने पहले प्रयास में सफल रहे और भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी बने.

योगेश ने फिर अपनी दोनों बहनो और छोटे भाई की मदद करने का फैसला किया ,बहन माधवी ने 2015 में सिविल सेवा परीक्षा पास की और आईएएस अधिकारी बनी, साल 2016 में बहन क्षमा और छोटे भाई लोकेश ने सिविल सेवा परीक्षा पास की, क्षमा आईपीएस और लोकेश आईएएस अधिकारी बने.चारों ने 12वी तक की पढ़ाई हिंदी माध्यम के स्कूल से की है.

योगेश ने एक कार्यक्रम में कहा था की “परीक्षा पैटर्न में बदलाव नए प्रवेशकों के लिए हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि यह सभी के लिए समान अवसर प्रदान करता है। जब मैंने परीक्षा लिखने का फैसला किया, तो दो साल पहले ही सीसैट पेश किया गया था। सीसैट में एप्टीट्यूड, रीजनिंग और एनालिटिकल प्रश्न शामिल थे। मुझे लगा की यह वह बाधा है जिसके कारण मेरी बहनें परीक्षा पास नहीं कर पाईं और मैंने खुद इसे चुनौती देने का फैसला किया”

इन चारों के पिता कृष्णा मिश्रा कहते है की हमारे बच्चे हमेशा बहुत मेहनती और ईमानदार रहे हैं। परीक्षा लिखने के बाद, वे हमें बताते थे की परीक्षा अच्छा गया या नहीं। उन्हें उनकी दृढ़ता का फल मिला है.

इन चारों ने ग्लोरी आईएएस नाम के एक कोचिंग संस्था की भी शुरुआत की है.

लेटेस्ट खबरें

अचानक डरावनी फिल्म में बदल गई शख्स की जिंदगी! सता रहा जान जाने की खतरा
LSG vs CSK: चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध LSG ने हासिल की आसान जीत, राहुल-डिकॉक ने खेली धमाकेदार पारी
घर बैठे शाइनी और स्ट्रेट हेयर के लिए इन मास्क को करें अप्लाई, रूखे-बेजान बाल होंगे हेल्दी -Indianews
MS Dhoni: CSK के लिए एमएस धोनी ने खेली सनसनीखेज पारी, की गेंदबाजों की जमकर धुनाई
Acne Remedies: गर्मियों में एक्ने से हो रहें हैं परेशान, तो अपनी स्किन केयर में इन टिप्स को करें शामिल -Indianews
Lok Sabha Election: 8 हेलिकॉप्टर के सहारे कांग्रेस के स्टार प्रचारक, जानें कैसा चल रहा चुनावी प्रचार
Arti Singh ने अपनी हल्दी सेरेमनी की शेयर की झलकियां, ढोल के साथ दुल्हन के घर पहुंचकर दूल्हे राजा ने दिया सरप्राइज -Indianews