होम / चंडीगढ़ के धनास झील में लगा फ्लोटिंग सोलर प्लांट

चंडीगढ़ के धनास झील में लगा फ्लोटिंग सोलर प्लांट

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 6, 2022, 2:31 pm IST

इंडिया न्यूज़ (चंडीगढ़, Floating Sloar Plant): पर्यावरण के अनुकूल तरीके से बिजली पैदा करने के उद्देश्य से चंडीगढ़ में धनास झील पर 500 किलोवाट का एक तैरता हुआ सौर संयंत्र स्थापित किया गया है.

यह संयंत्र वन विभाग और उस ही झील पर स्थापित किए जा रहे तीन फव्वारों के लिए भी बिजली पैदा करेगा। इनमें से एक फव्वारा 25 मीटर लंबा होगा और दो फव्वारों की ऊंचा 13 मीटर होगी। इस माह के अंत तक फाउंटेन बनकर तैयार हो जाने की उम्मीद है.

‘CREST’ द्वारा किया गया है विकसित

चंडीगढ़ रिन्यूएबल एनर्जी एंड साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी (CREST) ​​के एक वरिष्ठ प्रबंधक देबेंद्र दलाई के अनुसार यह पहल पर्यावरण के लिए बहुत फायदेमंद होगी.

उन्होंने कहा की “प्लांट की स्थापना लगभग पूरी हो चुकी है। अब इसे चालू करने के लिए आगे का काम शुरू होगा। हम सौर ऊर्जा की मदद से तीन फव्वारे चलाएंगे। यह न केवल पर्यावरण के लिए अच्छा है, बल्कि इससे ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ेगी।”

उन्होंने आगे कहा कि “हमने 15 अगस्त, 2023 तक 75 मेगावाट क्षमता हासिल करने का लक्ष्य रखा है।हमने 4200 विभिन्न स्थलों पर 50.588 मेगावाट क्षमता के रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापित किए हैं और उन्हें चालू भी किया है।”

लेटेस्ट खबरें