होम / 'विशेष राज्य का दर्जा' नीतीश कुमार की 'थेथरोलॉजी': बोले सुशील मोदी

'विशेष राज्य का दर्जा' नीतीश कुमार की 'थेथरोलॉजी': बोले सुशील मोदी

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 28, 2023, 10:12 pm IST

(दिल्ली): बिहार सीएम नीतीश कुमार द्वारा विशेष राज्य का दर्जा की मांग पर पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने निशाना साधा है। सुशील मोदी ने कहा है कई नीतीश का बार-बार विशेष राज्य की मांग करना अपनी विफलता पर पर्दा डालने की कोशिश करना है। ये बिहार सीएम की ‘थेथरोलॉजी’ है जिसके तहत वो अपनी नाकामियों को छुपाने का लगातार प्रयास करते रहते हैं।

सूमो ने सवालिया अंदाज में पूछा कि जब लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार केंद्र में ताकतवर मंत्री थे, तब बिहार को विशेष राज्य का दर्जा क्यों नहीं दिला पाये? सुशील मोदी ने आगे कहा कि लालू प्रसाद तो बिहार में राष्ट्रपति शासन लगवाने के लिए आधी रात के बाद राष्ट्रपति को जगा कर उनका हस्ताक्षर करवाने का सुपर शक्ति रखते थे। वे तेजस्वी यादव को बतायें कि विशेष दर्जा दिलाने में क्यों विफल रहे?

JDU -RJD पर साधा निशाना

नीतीश कुमार पर बरसते हुए कुमार मोदी ने कहा कि ‘ नरेंद्र मोदी की सरकार ने बिहार को 1.40 लाख करोड़ रुपये के विशेष पैकेज के रूप में जो सहायता दी, वह विशेष दर्जा से कहीं अधिक लाभकारी है। ये राज्य सरकार की असफलता है कि विशेष पैकेज की योजनाएं लागू करने के लिए जमीन नहीं उपलब्ध करा पाई। आज विशेष राज्य के दर्जे की मांग पर बिहार की जनता का ध्यान भटकाने का काम रही है।

विशेष राज्य की मांग नीतीश कुमार की ‘थेथरोलॉजी’

सुशील मोदी में आगे कहा कि नीतीश कुमार विशेष राज्य के मुद्दे का राजनीतिकरण कर विभिन्न समितियों की रिपोर्ट को झुठलाना चाहते हैं।उन्होंने नीतीश कुमार को याद दिलाया कि नीतीश की पहल पर ही तत्कालीन वित्त मंत्री चिदम्बरम ने विशेष राज्य के मुद्दे पर इंटर मिनिस्ट्रियल ग्रुप बनाया था और रघुराम राजन कमेटी ने भी इस पर विचार किया था। ग्रुप और कमेटी, दोनों ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग स्वीकार नहीं की थी ।

मोदी ने यह भी कहा कि 14 वें और 15 वें वित्त आयोग की रिपोर्ट ने तो विशेष राज्य की अवधारणा को ही खारिज कर दिया। इन तथ्यों की अनदेखी कर नीतीश कुमार का बार-बार विशेष राज्य की मांग करना अपनी विफलता पर पर्दा डालने की ‘थेथरोलॉजी’ है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस घोषणापत्र विवाद पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने लिखा पीएम मोदी को पत्र, जानें क्या कहा
Priyanka Chopra के प्रोडक्शन हाउस में बनी Women Of My Billion का ट्रेलर हुआ जारी, इस दिन ओटीटी पर होगी रिलीज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: चुनावी मौसम में बढ़ी बीयर की तस्करी, दिल्ली में मिली दोगुनी बोतलें-Indianews
आज Dipak Chauhan की दुल्हन बनेंगी Arti Singh, मुंबई के इस्कॉन मंदिर में लेंगे सात फेरे -Indianews
Jio के इस प्लान से बिगाड़ेगा Netflix और Amazon Prime का खेल! लेकर आया सबसे सस्ता OTT प्लान
अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
ADVERTISEMENT