होम / गुर्जरों को साधने राजस्थान पहुंचे पीएम मोदी, गहलोत ने खेला 'मास्टर स्ट्रोक'

गुर्जरों को साधने राजस्थान पहुंचे पीएम मोदी, गहलोत ने खेला 'मास्टर स्ट्रोक'

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 28, 2023, 5:14 pm IST

(दिल्ली) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के दौरे पर पहुंचे हैं। बता दें, भीलवाड़ा जिले में वह गुर्जरों के देवता कहे जाने वाले भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती के मौके पर आयोजित महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम का राजस्थान दौरा आगामी विधानसभा चुनाव से पहले गुर्जरों को साधने की कोशिश के रूप में भी देखा जा रहा है। वहीँ दूसरी ओर पीएम मोदी के इस दौरे से ठीक पहले राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने मास्टर स्ट्रोक खेल दिया है और भगवान देवनारायण की जयंती पर सरकारी छुट्टी दे दी है।मालूम हो, अशोक गहलोत का जिन सचिन पायलट से टकराव चल रहा है, वह भी गुर्जर समुदाय से ही आते हैं। ऐसे में कहा जा रहा अशोक गहलोत को यूँ ही नहीं राजनीती का जादूगर कहा जाता है। भगवान देवनारायण की जयंती पर सरकारी छुट्टी देकर उन्होंने एक तीर से दो निशाना साधा है।

बता दें, राजस्थान में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने हैं। राजस्थान कांग्रेस सचिन पायलट और अशोक गहलोत की कलह से जूझ रही है। सचिन पायलट किसी भी सूरत में अशोक गहलोत को राजस्थान की गद्द्दी पर नहीं देखना चाहते। वहीँ गहलोत आए दिन पायलट पर निशाना साध उनके मंसूबों पर पानी फेरते नजर आते है। ऐसे में बीजेपी राजस्थान में अपना मौका देख रही है और गुर्जरों को साधने की कोशिश कर रही है। यही वजह है कि पीएम मोदी भगवान देवनारायण के जयंती महोत्सव में भी शामिल होंगे और उनके मंदिर में दर्शन-पूजन भी करेंगे।

पिछले चुनाव में बीजेपी से नाराज था गुर्जर समाज

बता दें, गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान राजस्थान में बीजेपी की सरकार थी और वसुंधरा राजे सीएम थीं। इस आंदोलन के दौरान 74 गुर्जर मारे गए थे। जिसके कारण 2018 के चुनाव में गुर्जर समाज के लोग बीजेपी से नाराज थे। तब कांग्रेस के सचिन पायलट प्रदेश अध्यक्ष थे। उस समय गुर्जर समुदाय से आने वाले सचिन पायलट ने इस नाराजगी को कांग्रेस के प्रति हमदर्दी में बदला और अपनी पार्टी को जीत दिलाई थी। बीजेपी अब उसी नाराजगी को दूर करने की कोशिश कर रही है।

हालाँकि, राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी मौके पर चौका मारा है। राजस्थान सरकार ने भगवान देवनारायण की जयंती पर राजकीय अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बता दें, देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह अवाना और कई अन्य प्रतिनिधियों ने पत्र लिखकर सीएम अशोक गहलोत से इसकी मांग की थी। ऐसे में कहा जा सकता है कि गुर्जरों को साधने राजस्थान पहुंचे पीएम मोदी से पहले अशोकम गहलोत ने बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेल दिया है।

लेटेस्ट खबरें

Photo of The Year Award: महिला के शव के साथ परेड करते हमास आतंकियों की तस्वीर ने जीता पुरस्कार, सोशल मीडिया पर हंगामा
Rameshwaram Cafe Blast: NIA ने जारी की रामेश्वरम ब्लास्ट आरोपियों की नई तस्वीरें, 10 लाख रुपये इनाम का किया ऐलान
Cholesterol: भारत के युवाओं में क्यों तेज़ी से बढ़ रहा काॅलेस्ट्राॅल? जानें वजह
एक्ट्रेस Shubha Khote के पति दिनेश बलसावर का हुआ निधन, 60 साल की उम्र में ली अतिंम सांस
Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम
Satyendar Jain: AAP के लिए बढ़ी मुश्किलें, गृह मंत्रालय ने दी सत्येन्द्र जैन के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी
Hair Growth: स्ट्रेस बढ़ने के कारण झड़ रहें हैं बाल, तो पिएं बायोटिन रिच स्मूदी
ADVERTISEMENT