होम / न कांग्रेस आगे न बीजेपी पीछे, एग्जिट पोल के चाणक्य का अनुमान : हिमाचल में BJP, कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर

न कांग्रेस आगे न बीजेपी पीछे, एग्जिट पोल के चाणक्य का अनुमान : हिमाचल में BJP, कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : December 5, 2022, 10:44 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : हिमाचल प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव के एग्‍ज‍िट पोल सामने आ गए हैं। ह‍िमाचल के ज्‍यादातर एग्‍ज‍िट पोल में बीजेपी की सरकार बनती द‍िख रही है। हालांक‍ि न्‍यूज 24 और टुडेज चाणक्‍य के एग्‍ज‍िट पोल ने एक बार फ‍िर चौंका द‍िया है। न्‍यूज 24 और टुडेज चाणक्‍य के एग्‍ज‍िट पोल में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्‍कर है। यहां पर दोनों पार्टियों को 33-33 सीटें म‍िल रही है। वहीं अन्‍य के खाते में दो सीटें जाने की बात कही गई है। इसके अलावा ह‍िमाचल प्रदेश में आम आदमी पार्टी का खाता खुलता नहीं द‍िख रहा है।

हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

ज्ञात हो, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कड़ी टक्कर के अनुमान जताए गए हैं। हालांकि, कई एग्‍ज‍िट पोल में कहा गया है कि बीजेपी को बढ़त मिल सकती है। ‘इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया’ के एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान जताया गया है। इसके अनुसार, कांग्रेस को 44 प्रतिशत मतों के साथ 30 से 40 सीट मिल सकती है, तो सत्तारूढ़ बीजेपी को 42 प्रतिशत मतों के साथ 24 से 34 सीट हासिल हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 35 से 40 सीट

जानकरी दें,‘इंडिया टीवी-मैट्रिज’ के चुनाव बाद सर्वेक्षण में कहा गया है कि हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 35 से 40 सीट मिल सकती है, जबकि कांग्रेस को 26 से 31 सीट पाकर एक बार फिर से विपक्ष में रहना पड़ सकता है। ‘न्यूज एक्स-जन की बात’ के एग्जिट पोल में भी हिमाचल प्रदेश में भाजपा को बढ़त मिलने का अनुमान जताया गया है। इसमें कहा गया है कि बीजेपी को 32 से 40 सीट मिल सकती है, तो कांग्रेस को 27 से 34 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।

रिपब्लिक टीवी ने बीजेपी को 34 से 39 सीट दी

‘रिपब्लिक टीवी-पीमार्क’ के एग्‍ज‍िट पोल में अनुमान जताया गया है कि हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को 34 से 39 सीट मिल सकती है, जबकि कांग्रेस को 28 से 33 सीट हासिल हो सकती है।आपको बताते चले हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 नवंबर को मतदान हुआ था।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT