होम / मध्यप्रदेश: विधानसभा में पोषण आहार घोटाला पर हंगामा, सीएम शिवराज ने दिया अपना जवाब

मध्यप्रदेश: विधानसभा में पोषण आहार घोटाला पर हंगामा, सीएम शिवराज ने दिया अपना जवाब

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 15, 2022, 11:09 am IST

CM Shivraj Singh Chouhan: मध्यप्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा दिन बुधवार को हुआ। यह विधानसभा काफी हंगामेदार रही है और इस विधानसभा में पोषण आहार को लेकर चर्चा की गई। विपक्ष इसे मुद्दा बना रहा। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज विधानसभा पहुंचे और इस मुद्दे पर बात की। जिस पर कांग्रेस ने जमकर हंगामा किया। वहीं विधानसभा परिसर के बाहर सत्र के शुरू होने से पहले ही कांग्रेस विधायकों ने जोरदार हंगामा किया। पोषण आहर में सरकार पर कांग्रेस विधायकों ने घोटाले का आरोप लगाया। बड़ी संख्या में इन दौरान कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी की। वहीं सदन के अंदर प्रवेश को लेकर भी कांग्रेस और बीजेपी विधायकों ने जमकर हंगामा किया।

सीएम शिवराज ने दिया अपना वक्तव्य

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सदन में पोषण आहर मामले में अपना वक्तव्य दिया। जिस पर कांग्रेस का कहना था कि पहले इस मामले को लेकर चर्रा करवायें, उसके बाद अपना वक्तव्य दीजिए, लेकिन सीएम ने सभापति की मंजूरी लेकर अपना स्टेटमेंट दिया। इस दौरान जौरदार सदन में हंगामा हुआ। आइए जानते हैं कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान क्या कहा।

ड्राफ्ट रिपोर्ट को लेकर की चर्चा

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि “जिस रिपोर्ट को सीएजी की रिपोर्ट बताया जा रहा है वो एक ड्राफ्ट की रिपोर्ट है। इसे महालेखाकार ने तैयार किया है। इस ड्राफ्ट रिपोर्ट में जो पहरा लिखे गए हैं वो 2018-2021 के बीच महिला बाल विकास विभाग के कुछ कार्यों का ऑडिट किया। इसमें विपक्ष के 15 माह भी शामिल हैं। यह अंतिम रिपोर्ट नहीं। हम कैग की रिपोर्ट का इंतजार करेंगे। महालेखाकार की रिपोर्ट अंतिम नहीं है। कांग्रेस के मित्र भी जानते हैं कि हर विभाग का आडिट होता है।”

उन्होंने कहा कि “मेरा साफ कहना है कि सभी बिदुओं को बारीकी से देखा जाए। कहीं गड़बड़ी पाई गई तो हम सख्त कार्रवाई करेंगे। अभी हमने अनियमितताओं के खिलाफ 104 लोगों पर कार्रवाई की है। 24 के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई। कई के खिलाफ विभागीय जांच चल रही है। लेकिन कांग्रेस ने क्या किया। गुणवत्ता में टेक होम राशन अमानक स्तर का पाया गया, वो कांग्रेस के शासनकाल का है। जिसका हमने 36 करोड़ रुपए पेमेंट रोका हुआ है। कांग्रेस चर्चा से भाग रही है, हंगामा कर रही है। बीजेपी गड़बड़ी करने वालों को छोड़ेगी नहीं। हमारी सरकार आने के बाद इसे फिर से महिला स्व सहायता समूहों को देकर महिला सशक्तिकरण का काम किया है।”

84 चालान में से 31 चालान कांग्रेस के- सीएम शिवराज

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने शहरी क्षेत्रों से ठेकेदारी प्रथा से गर्म पका भोजन देने की व्यवस्था समाप्त कर दी है। इन समूहों का कुल टर्न ओवर आज की तारीख में लगभग 60 करोड़ रुपये है। ड्राफ्ट रिपोर्ट में जो 84 वाहनों के चालान का उल्लेख है, उसमें से 84 चालान में से 31 चालान कांग्रेस की सरकार के कार्यकाल के हैं। 84 चालान मतलब पेट्रोल के टेकंर, टू व्हीलर, छोटी गाड़ियां हैं, उसी में यह पोषण आहार पहुंचाया गया है। इसी बात का जिक्र कैग की रिपोर्ट में किया गया, जिस पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इनम 81 चालान में से 31 चालान कांग्रेस की सरकार यानि की कमनाथ सरकार के हैं।

गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ जोरदार हंगामा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में आगे कहा कि महालेखाकार की रिपोर्ट अंतिम नहीं है इस पर राज्य सरकार अपना तथ्य मजबूती के साथ रखेगी। हर तथ्य हर आंकड़े की जांच की जाएगी। जिसके बाद यह जांच बिंदुवार अपना मत कैग की भेजेगी और इस पूरी जांच में कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई है, अगर कोई गड़बड़ी पाई जाएगी तो सीएजी की रिपोर्ट की प्रतिक्षा किए बिना ऐसा करने वाले के खिलाफ कठोर कार्यवाई की जाएगी। इस दौरान विपक्ष की कांग्रेस सरकार लगातार हंगामा करती रही कि पहले इस पर चर्चा करवाइये, उसके बाद सीएम आप अपना वक्तव्य दीजिए। क्योंकि कांग्रेस का कहना है कि यह विभाग मुख्यमंत्री के पास रहा है जब से सरकार गिरी तब से लेकर अब तक। जोरदार हंगामे के बीच जैसे-तैसे सीएम शिवराज ने अपना भाषण पूरा किया।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
Samsung का अपकमिंग फोल्डेबल फोन इस दिन होगा लॉन्च, मिलेंगे Galaxy AI फीचर्स- Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने मणिपुर में दोबारा मतदान की मांग की, EVM में तोड़फोड़-जबरन वोटिंग का लगाया आरोप -India News
Uttar Pradesh: ‘जय श्री राम’ लिखकर परीक्षा कर ली पास, मामला खुला तो प्रोफेसर हुए निलंबित- Indianews
Viral Video: बिना सीट बेल्ट के समुद्र किनारे SUV दौड़ाने लगा युवक, जानें फिर आगे क्या हुआ-Indianews
Asim Munir: एकजुट हो देश तो हरा सकते हैं, पाक सेना प्रमुख असीम मुनीर का बड़ा बयान- Indianews
ADVERTISEMENT