होम / चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 74 हुए

चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 74 हुए

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 7, 2022, 3:21 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, 74 People Died Wiith earthquake in China): चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार को आए भूकंप में मरने वालों की संख्या अब तक 74 पहुंच गई है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ” गंजी के बचाव मुख्यालय ने कहा कि गंजी में मंगलवार रात नौ बजे (स्थानीय समयानुसार) तक 40 लोग मारे गए, 14 लापता हैं और 170 घायल हो गए। एक्सप्रेसवे टोल बूथों ने भूकंप राहत के लिए 700 से अधिक विशेष चैनल खोले। चेंगदू-लुडिंग एक्सप्रेसवे के साथ सभी सेवा क्षेत्रों को महामारी की रोकथाम की आपूर्ति, तेल उत्पादों, खाद्य सामग्री और अन्य आपातकालीन आपूर्ति के साथ पूरी तरह से स्टॉक किया गया है.

शी जिनपिंग ने दिया आदेश

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार “पीपुल्स लिबरेशन आर्मी पीएलए वेस्टर्न थिएटर कमांड के 1,900 से अधिक अधिकारी, सशस्त्र पुलिस और सैनिक भूकंप प्रभावित क्षेत्र में पहुंचे और मंगलवार सुबह 8 बजे भूकंप के केंद्र में पहुंचे, घायलों के परिवहन, सड़क ड्रेजिंग, पीड़ित खोज में शामिल हुए और अन्य बचाव कार्य, भूकंप के परिणामस्वरूप, प्रांत में बिजली की आपूर्ति काट दी गई थी, हालांकि, स्टेट ग्रिड सिचुआन इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने कहा कि भूकंप प्रभावित क्षेत्र में लगभग 22,000 घरों को रात भर की आपातकालीन मरम्मत के बाद बहाल कर दिया गया है.

ग्लोबल टाइम्स आगे बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने लुडिंग काउंटी में 6.8 तीव्रता के भूकंप के बाद लोगों की जान बचाने और हताहतों की संख्या को कम करने के लिए हर संभव राहत प्रयासों का आदेश दिया है.

रेड क्रॉस ने भी भेजी मदद

चीन की रेड क्रॉस सोसाइटी ने 320 टेंट, 2,200 राहत पैकेज, 1,200 रजाई और 300 फोल्डिंग बेड वाली राहत सामग्री के पहले बैच के साथ स्तर तीन की आपातकालीन प्रतिक्रिया शुरू की है, जो प्रभावित क्षेत्र में भेजी गई है। रेड क्रॉस ने राहत और बचाव कार्य में मदद के लिए वहां एक कार्यदल भी भेजा है.

सिचुआन प्रांत ने भूकंप के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया के दूसरे उच्चतम स्तर को सक्रिय कर दिया है और अधिक बचाव बल उपरिकेंद्र क्षेत्र में पहुंच रहे हैं.

सोमवार को आया था भूकंप

चाइना भूकंप नेटवर्क्स सेंटर (सीईएनसी) के अनुसार, सोमवार (बीजिंग समय) दोपहर 12:52 बजे भूकंप ने लुडिंग काउंटी में आया।सीईएनसी ने कहा कि भूकंप के केंद्र की निगरानी 29.59 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 102.08 डिग्री पूर्वी देशांतर पर 16 किलोमीटर की गहराई पर की गई.

भूकंप का केंद्र लुडिंग की काउंटी सीट से 39 किमी दूर है और भूकंप के केंद्र के आसपास 5 किमी की सीमा के भीतर कई गांव हैं। भूकंप के झटके सिचुआन की राजधानी चेंगदू में महसूस किए गए, जो भूकंप के केंद्र से 226 किमी दूर है.

भूकंप प्रांतीय राजधानी चेंगदू में लगभग 200 किलोमीटर (125 मील) दूर महसूस किया गया था, जहां एक COVID-19 के प्रकोप ने अपने 21 मिलियन निवासियों में से अधिकांश को चीन की सख्त “शून्य-COVID” नीति के तहत उनके यौगिकों तक सीमित कर दिया है.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
America: ‘मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं’, पुलिस द्वारा अश्वेत व्यक्ति के गर्दन को घुटने से दबाने से हुई मौत- Indianews
Shaheed Bhagat Singh: शादमान चौक का नाम शहीद भगत सिंह हो, पाकिस्तान सरकार ने लाहौर HC से मांगा और वक्त -India News
ADVERTISEMENT