2 साल पहले परीक्षा पास की थी साहब, सेना भर्ती कार्यालय के चक्कर लगाकर भी थक चुके, डीएम से भी मिले लेकिन नहीं मिली तो नौकरी…

इंडिया न्यूज, Patna News। Protest Of Agneepath Scheme In Bihar : केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना की लान्चिंग के एक दिन बाद ही बुधवार को बिहार के अलग-अलग शहरों में हंगामें शुरू हो गए। सालों से नौकरी की चाहत में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा और वे प्रदर्शन पर उतर आए। इस दौरान गुस्साए युवाओं ने ट्रेनें रोक दी। वहीं मुजफ्फरपुर में कुछ जगहों पर आगजनी की घटना को भी अंजाम दिया गया।

बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने बेगूसराय (Begusarai) में भी हंगामा किया। मिली जानकारी अनुसार मुजफ्फरपुर में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवा बुधवार को सुबह ही सेना भर्ती बोर्ड के कार्यालय पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिया।

युवाओं का सवाल-पहले से जारी सेना भर्ती प्रक्रिया को क्यों नहीं किया गया पूरा?

इस दौरान युवाओं का सवाल था कि पहले से जारी सेना भर्ती प्रक्रिया को पूरा क्यों नहीं किया जा रहा है। पहले वाली भर्ती को पूरा करने और उसके परिणाम घोषित करने को लेकर ही वे प्रदर्शन करने पर मजबूर हुए हैं। वहीं युवाओं को प्रशासन ने वहां से भगा दिया। जिसके बाद गुस्साए अभ्यर्थी चक्कर चौक पर पहुंचे और सड़क पर टायर में आग लगाकर सड़क को जाम कर दिया। इसके बाद सभी भगवानपुर चौक पहुंचे और वहां भी हंगामा किया।

2 साल पहले की थी शारीरिक दक्षता परीक्षा पास

इसके अलावा युवाओं का कहना था कि उन्होंने सेना में भर्ती के लिए दो साल पहले ही शारीरिक दक्षता परीक्षा को पास कर लिया है। बावजूद इसके उन्हें अब तक नौकरी नहीं मिली है।

2 साल से सेना भर्ती कार्यालय के चक्कर काटने पर मजबूर

उनका कहना है कि दो साल से सेना भर्ती कार्यालय का चक्कर लगाकर थक गए हैं, लेकिन कोई सही जवाब नहीं दिया जाता। युवाओं ने कहा कि इसके लिए कई बार डीएम को भी ज्ञापन दिया है।

नौकरी के लिए आयु सीमा खत्म होती जा रही है

इस दौरान प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना था कि नौकरी के लिए उनकी आयु सीमा भी खत्म होती जा रही है। वहीं सेना में भर्तियां रोक दी गई हैं। दूसरी ओर प्रशासन ने मुजफ्फरपुर में लाठीचार्ज कर यातायात बहाल करने का प्रयास किया है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को किया था योजना का ऐलान

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने मंगलवार को यह योजना का ऐलान किया है। दानापुर रेल मंडल के अंतर्गत पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पटना जंक्शन रेलखंड के बक्सर रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने काफी हंगामा किया।

पटरी पर बैठ 45 मिनट किया ट्रैक जाम

बता दें कि प्रदर्शन के दौरान युवाओं की संख्या 100 से अधिक बताई जा रही है। युवाओं ने रेल पटरी पर बैठकर ट्रैक को लगभग 45 मिनट तक जाम रखा। इस दौरान ट्रैक जाम रहने के कारण बक्सर में जनशताब्दी एक्सप्रेस (Janshatabdi Express) करीब 25 मिनट तक खड़ी रही। वहीं इस मौके पर आरपीएफ (RPF) प्रभारी दीपक कुमार और जीआरपी (GRP) थनाध्यक्ष रामाशीष प्रसाद के काफी समझाने बुझाने के बाद ट्रैक छोड़कर युवा उठ गए और जनशताब्दी एक्सप्रेस बहाल हुई।

पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर पथराव की बात निकली अफवाह

बता दें कि बक्सर से गुजर रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस (Patliputra Express) पर प्रदर्शन कर रहे युवाओं के द्वारा पथराव करने की बात अफवाह निकली है। जिसका जीआरपी थनाध्यक्ष ने खंडन किया और कहा कि ऐसा कुछ नहीं हुआ है, शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बाद युवाओं ने ट्रैक खाली कर दिया था। इधर ट्रैक जाम की संभावना को देखते हुए भारी संख्या में रेलवे पुलिस के जवान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए मौके पर मौजूद थे।

बेगूसराय में भड़के एनसीसी के छात्र, लगाया जाम

वहीं बिहार के बेगूसराय शहर में भी युवाओं के द्वारा हंगामा किया गया। यहां एनसीसी के छात्र एवं सेना की भर्ती की तैयारी करने वाले छात्रों ने हर-हर महादेव चौक को जाम कर दिया है। इस दौरान युवा अपने हाथों में बैनर ले रहे थे। इन बैनरों पर लिखा था कि अग्निपथ स्कीम को वापस लेकर पुरानी भर्ती प्रक्रिया शुरू की जानी चाहिए।

अग्निपथ योजना से युवाओं को मिलेगा लाभ : आरजे डकवर्थ

वहीं अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme ) के कार्यान्वयन के संबंध में एयर आफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मुख्यालय मध्य वायु कमान एयर मार्शल आरजे डकवर्थ (एबीएसएम, वीएसएम) ने झारखंड बिहार सब एरिया में पत्रकारों से बात की। उन्होंने कहा कि अग्निवीर युवाओं के लिए महत्वपूर्ण है। अग्निपथ योजना से युवाओं को लाभ मिलेगा। कम समय में दो अवसर प्राप्त कर सकेंगे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : भारतीय सेना मुख्यालय में ग्रुप सी के 88 पदों पर भर्ती,कब से है आवेदन शुरु,जानें

ये भी पढ़े : लव रंजन की अनटाइटल्ड फिल्म से लीक हुआ रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर का बीटीएस वीडियो, स्पेन में शूटिंग कर रहे हैं स्टार्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news