चप्पल पहनकर बाइक चलाने से आपको भरना पड़ सकता है इतने का चालान

 

Challan For Riding Bike In Slippers:

यदि आप चाहते हैं कि इस महंगाई के युग में आपके जेब पर एक्स्ट्रा खर्चों का बोझ ना पडे़ तो आपको कुछ छोटी – छोटी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। बता दें यातायात से जुड़े सभी जरूरी नियमों का पालन कर के भी आप एक मोटी रकम बचा सकते हैं। साथ ही साथ इन नियमों का पालन कर आप अपने सेफ्टी का भी ख्याल रख सकते हैं। बता दें आज ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों को भारी जूरमाना चुकाना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे नियम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं।

आज हम आपको एक ऐसे यातायात नियम से रूबरू कराने जा रहे हैं। जिसे बहुत ही कम लोग जानते होंगे । बता दें यातायात में ऐसे अनेकों नियम हैं जिसे शायद आप नहीं जानते हैं लेकिन आपको लगता है कि आप सारे यातायात नियम का पालन करते हुए सफर करते हैं। बता दें ऐसा ही एक यातायात नियम स्लीपर्स या ‘चप्पल’ पहनकर टू-व्हीलर न चलाने को लेकर है, जिसके बारे में शायद कम ही लोगों को पता है। दरअसल, मौजूदा यातायात नियमों के अनुसार, स्लीपर्स या ‘चप्पल’ पहनकर टू-व्हीलर चलाने की इजाजत नहीं है। टू-व्हीलर चलाते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनने जरूरी हैं। ऐसा नहीं करने पर 1000 रुपये का जुर्माना लग सकता है।

इसके साथ ही, बाइक या स्कूटर चलाते समय पैंट और शर्ट या टी-शर्ट भी पहननी जरूरी है। इस नियम का उल्लंघन करने पर भी जुर्माना लग सकता है। इसके अलावा, अगर सामान्य नियमों की बात करें तो बाइक पर हेलमेट न पहनने को लेकर 1000 रुपये का जुर्माना लगता है। वहीं, बाइक से जुड़े दस्तावेज नहीं होने पर भी हजारों रुपये का जुर्माना लग सकता है।

 

ये भी पढ़ें – मानसून सत्र से पहले मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने समाजवादी पार्टी पर साधा निशाना, कही ये बड़ी बात

Latest news
Related news