होम / Bombay High Court Order : जानिए, पत्नी किस आधार पर तलाकशुदा पति को देगी गुजारा भत्ता?

Bombay High Court Order : जानिए, पत्नी किस आधार पर तलाकशुदा पति को देगी गुजारा भत्ता?

Suman Tiwari • LAST UPDATED : April 5, 2022, 5:21 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Bombay High Court Order:
अभी तक आपने सुना होगा कि तलाक के बाद पति अपनी पत्नी को गुजारा भत्ता देता है, लेकिन हाल ही में बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक नया नियम बना दिया है कि तलाक के बाद पत्नी अपने पति को गुजारा भत्ता देगी। बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद बेंच ने एक पत्नी को आदेश दिया (bombay high court decision) कि वह अपने तलाकशुदा पति को हर माह गुजारा भत्ता दे। अब सवाल ये उठता है कि ऐसा क्यों। क्या है मामला।

आपको बता दें कि हिंदू मैरिज एक्ट (Hindu Marriage Act) की धारा-25 के तहत तलाक के समय एक साथ या फिर महीने के हिसाब से गुजारा भत्ता तय किया जाता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए अगर पति का वेतन 20 हजार है और पत्नी का 50 हजार। तो दोनों की इनकम 70 हजार मानी जाएगी। दोनों पार्टनर का अधिकार 35-35 हजार पर होगा। कोर्ट इस तरह से इनकम को ध्यान में रखकर फैसला सुनाता है। साथ ही ये भी देखता है कि बच्चे किसके साथ रहते हैं। उनके कितने खर्च हैं। उस आधार पर भी खर्चा तय होता है। पति के पास नौकरी न होने की स्थिति पर बच्चों की देखरेख का खर्च भी पत्नी के पास होता है अगर वह नौकरीपेशा है तब।

क्या था मामला? (Bombay High Court Order)

Bombay High Court Order

  • 17 अप्रैल 1992 को एक महिला और पुरूष की शादी हुई। बाद में पत्नी ने क्रूरता को आधार बनाते हुए अपने पति से तलाक मांगा। साल 2015 में नांदेड़ की अदालत ने तलाक को मंजूरी दे दी थी। पति ने निचली अदालत में एक याचिका लगाई और पत्नी से हर माह 15 हजार रुपए गुजारा भत्ता नियमित देने की मांग की। पति ने कहा कि उसके पास कोई सोर्स आॅफ इनकम नहीं है। वहीं, उसकी पत्नी ने एमए और बीईडी तक पढ़ाई की है और स्कूल में टीचर है।
  • (husband demand to maintenance) पति ने याचिका में दावा किया कि उसने अपनी पत्नी को पढ़ाया है। पत्नी हर महीने 30 हजार रुपए कमाती है। पति की सेहत ठीक नहीं रहती है। वह कोई नौकरी नहीं कर सकता है। पत्नी के पास घर का सारा सामान और प्रॉपर्टी भी है।
  • इस मामले में पत्नी ने कहा कि पति एक किराने की दुकान चला रहा है। वह एक आॅटो रिक्शा का मालिक भी है। रिक्शा किराए पर देकर पैसे कमाता है।
    दोनों की एक बेटी है, जो मां पर निर्भर है।

Also Read: Indian Railways Update इन 21 जोड़ी ट्रेनों में जोड़गा अतिरिक्‍त कोच, यहां देखिये पूरी सूची

कोर्ट ने क्या आदेश दिया?

Bombay High Court Order

दोनों पक्षों की इनकम और प्रॉपर्टी को देखते हुए कोर्ट ने पत्नी को आदेश दिया कि वो अपने पति को हर महीने तीन हजार रुपए गुजारा भत्ता दे।

मेंटेनेंस का मतलब क्या?

जब एक व्यक्ति दूसरे को खाना, कपड़ा, घर, एजुकेशन और मेडिकल जैसी बेसिक जरूरत की चीजों के लिए फाइनेंशियल सपोर्ट देता है तो उसे मेंटेनेंस यानी गुजारा भत्ता कहते हैं।

कोर्ट में कब लगाई जा सकती है अर्जी? (Bombay High Court Order)

अगर पति और पत्नी के रिश्ते खराब हो गए हैं और दोनों एक-दूसरे के साथ कानूनी तौर पर नहीं रहते हैं तो पति या पत्नी, दोनों में से कोई भी गुजारा भत्ता की अर्जी कोर्ट में लगा सकता है।

इस मामले में कानून का क्या कहना? 

हिंदू मैरिज एक्ट, 1955 के अनुसार, पति और पत्नी दोनों एक-दूसरे से गुजारा भत्ता की डिमांड कर सकते हैं।

Bombay High Court Order

  • धारा 24- अगर कोर्ट में पति-पत्नी का कोई केस चल रहा है और कार्यवाही के दौरान कोर्ट को ये पता लग जाए कि पति खुद की जरूरत पूरी नहीं कर पा रहा है। यहां तक की उसके पास इस कार्यवाही के लिए भी पैसे नहीं है तो कोर्ट पत्नी को आदेश दे सकता है कि वो अपने पति को गुजारा भत्ता और कोर्ट केस में आने वाले खर्च के लिए पैसे दे। हालांकि, इसमें पत्नी के पास सोर्स आफ इनकम होना जरूरी है। वहीं अगर पति के पास प्रॉपर्टी और कमाने की क्षमता है तो वो पत्नी से गुजारा भत्ता का दावा नहीं कर सकता है। (Bombay High Court Order)
  • धारा 25- पति को गुजारा भत्ता और भरण-पोषण मिलने का नियम शामिल है। इस परिस्थिति में कोर्ट पति और पत्नी दोनों की प्रॉपर्टी को ध्यान में रखकर विचार करता है। मान लीजिए कोर्ट ने पत्नी को आदेश दिया कि वो अपने पति को महीने में एक गुजारा भत्ता दे। फिर कुछ समय बाद अगर पति कमाने लायक हो जाता है और काम करने लगता है तो पत्नी के दावे पर कोर्ट अपने फैसले को कैंसिल या बदल भी सकती है।

किस आधार पर मिलता है गुजारा भत्ता?

शारीरिक या मानसिक तौर से कमजोर पति जो पैसे कमाने के लायक नहीं है। तलाकशुदा पत्नी। बुजुर्ग माता-पिता। अविवाहित या विधवा बहन। बता दें कि अगर पति ने अगर पत्नी से गुजारा भत्ता लेने का दावा किया है, तो पति को कोर्ट में साबित करना होगा कि वो शारीरिक या मानसिक तौर पर कमाने के लायक नहीं है और उसकी पत्नी कमाती है।

Bombay High Court Order

READ ALSO: April 5 Weather : अप्रैल में ही गर्मी दिखा रही तेवर

READ ALSO: National Maritime Day 2022 : इस बार स्मार्ट और हरित समाधान विषय पर जोर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
IPL 2024: ‘साक्षी भाभी के बाद, मैं ही अकेला शख्स हूं…, रवींद्र जड़ेजा ने मंच पर धोनी से किया मजाक
Mukhtar Ansari Death: मुख्तार की मौत के बाद, चंद्रशेखर को है आज़म ख़ान की चिंता, सरकार से की ये मांग
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
ADVERTISEMENT