देश के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, Weather Update: दक्षिण पश्चिम मानसून गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी अरब सागर व समूचे तेलंगाना के साथ ही दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ चुका है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने फिर देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। गौरतलब है कि बुधवार देर रात दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश से यहां के लोगों को भीषण गर्मी व लू से काफी राहत मिली है। उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी कई जगह बारिश होने से गर्मी से रिलीफ मिली है।

इन राज्यों में आगे बढ़ेगा मानसून, भारी बारिश का अनुमान

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार मानसून अगले दो से तीन दिन में ओडिशा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़,और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आगे बढ़ेगा। इसके चलते बंगाल की खाड़ी से उत्तर-पूर्व व उससे सटे पूर्वी भारत की ओर तेज गति से दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। इसी से भारी बारिश का अनुमान है। अगले पांच दिन में सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत व उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी तेज बारिश का अनुमान है। 16 से 18 जून तक अरुणाचल, मेघायल व असम, के विभिन्न स्थानों में भारी बारिश होगी।

पंजाब, उत्तराखंड व बिहार में भी होगी भारी बारिश

आईएमडी के अनुसार अगले पांच दिन में पंजाब, बिहार और झारखंड में भी तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। 16 से 19 जून तक झारखंड और बिहार में बारिश का अनुमान है। अगले पांच दिन विदर्भ, छत्तीसगढ़ और मध्य में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 17 जून को हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, पंजाब व उत्तराखंड में भी भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी

आइएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में आज शाम या रात को हल्की बारिश का अनुुमान है। पिछले 24 घंटों में शहर में 2 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले छह दिन के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। इस दौरान बौछारें पड़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में झमाझम बारिश, पहाड़ों में भारी बारिश का अलर्ट
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news