अप्रैल के आखिर तक कई राज्यों में तापमान 3 से 5 डिग्री बढ़ने की आशंका Weather Update 20 April 2022

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
Weather Update 20 April 2022: इस बार अप्रैल माह में गर्मी के सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं। मौसम विभाग का मानना है कि एक से 19 अप्रैल तक दिल्ली के बस स्टेशन सफदरजंग का अधिकतम तापमान सामान्य (36.6 डिग्री सेल्सियस) से अधिक दर्ज किया गया था। अब अप्रैल के बचे हुए दिनों में तापमान लगातार बढ़ता जाएगा। (India Weather Forecast Update)

आपको बता दें कि अप्रैल माह का आखिरी पश्चिमी विक्षोभ कश्मीर में दस्तक दे चुका है। इसकी वजह से अगले 2 दिन तक पहाड़ों से मैदान तक तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई, लेकिन 22 अप्रैल से राहत का यह दौर खत्म हो जाएगा। फिर तापमान बढ़ना शुरू होगा। वहीं, अप्रैल माह के आखिरी 4-5 दिन में लू चलने लगेगी।

वहीं अगर बीते दो सालों की बात करें तो 2020 और 2021 में अप्रैल का औसत तापमान 35.5 डिग्री और 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था। वहीं इस बार 2022 में औसत तापमान 40 डिग्री तक रह सकता है, जो 120 साल में कभी भी दर्ज नहीं हुआ है।

औसत तापमान 3 डिग्री तक बढ़ सकता (Weather Update 20 April 2022)

Rajasthan Delhi Gujarat Bihar Uttar Pradesh Temperature Likely To Rise: मौसम विभाग के मुताबिक औसत तापमान एक डिग्री बढ़ना भी बहुत बड़ी बात है। इस बार जो स्थितियां बन रही हैं, उन्हें देखकर लगता है कि औसत तापमान 3 डिग्री तक ज्यादा रह सकता है। सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भी तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री तक ज्यादा रहेगा। इन राज्यों में अप्रैल के बचे दिनों में गर्मी के सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं।

30 अप्रैल से पहले टूटे सकता है रिकॉर्ड

Weather Update 20 April 2022

25 से 30 अप्रैल तक पड़नी वाली सर्वाधिम गर्मी में लू का प्रकोप भी काफी ज्यादा रह सकता है। अभी तापमान 42 डिग्री के पार तो 30 अप्रैल तक यह 44 डिग्री के पार जा सकता है।

बिहार में आंधी तूफान, कई जगह गिरे ओले

बिहार का मौसम 24 घंटे में बदल गया। बीती रात (मंगलवार रात) को वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मोतिहारी, पूर्व और पश्चिम चंपारण में बारिश के साथ तेज आंधी चली है। इन जिलों में ओले भी गिरे। आंधी में पेड़ गिरने से तीन लोगों की मौत हो भी हो गई, जबकि 6 लोग घायल हो गए। कई जगहों पर पेड़ गिरने बिजली तारों पर गिरने और खंबे उखड़ जाने से बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। खेतों में गेहूं की फसल भीग गई। आंधी और बारिश की वजह से तापमान में 2 से 4 डिग्री तक गिरावट आई है।

15 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा

बिहार राज्य में पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी हवा का प्रवाह हो रहा है। इसकी रफ्तार 15 किलो मीटर प्रति घंटे की है। एक च्रकवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आस पास के इलाकों में बना और दूसरा झारखंड और उसके आस पास के क्षेत्र में बन गया। इस कारण से राज्य में 24 घंटे के दौरान बारिश हुई। उत्तर पूर्व के सुपौल, अरररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिले में गरज के साथ बारिश हुई। पटना में भी तेज हवाएं चली। बाकी क्षेत्र में मौसम पूरी तरह शुष्क बना रहा। राज्य के दक्षिण पश्चिम भागों को छोड़कर अन्य सभी हिस्सों में दिन के तापमान में 2 से 4 डिग्री की कमी का पूवार्नुमान है।  (Weather Update 20 April 2022)

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

READ ALSO: दिल्ली में 11 वर्ष में कल सबसे गर्म दिन रहा, पहाड़ों में भी जनजीवन बाधित Weather Today 20th April Update

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news