होम / बारिश से ये राज्य बेहाल, दिल्ली में 15 साल का रिकार्ड टूटा, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

बारिश से ये राज्य बेहाल, दिल्ली में 15 साल का रिकार्ड टूटा, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 10, 2022, 12:20 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, Weather Update 10 October : देश के कई राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून खत्म होने के बाद दोबारा एक्टिव हो गया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, केरल, गुजरात और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश ने कहर बरपाया हुआ है जिससे लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गई है। दिल्ली में तो इस बारिश ने 15 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। यहां 2007 के बाद पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

24 घंटे में 74 मिमी बारिश

शनिवार सुबह साढ़े 8 बजे से रविवार सुबह 8 आठ बजे तक 74.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। जो 2007 के बाद से इस अवधि में सर्वाधिक है। तापमान में भी रिकार्ड गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान का अंतर रविवार को 2.6 डिग्री रिकार्ड किया गया, जो अक्टूबर माह में 53 साल (1969 के बाद) में सबसे कम है। इससे पहले 1998 में 19 अक्टूबर के दिन यह अंतर 3.1 डिग्री रहा था।

यूपी में 25 की मौत, दिल्ली में इमारत ढही

कई दिनों से चल रही आफत वाली बारिश से किसान भी बेहाल हो गए हैं। खेतों में खड़ी धान और सब्जी की फसलों को बारिश से नुकसान हो रहा है। भारत बारिश के चलते कई जगह विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई है तो सड़क यातायात पर भी असर पड़ा है। बारिश के कारण हादसे में सिर्फ उत्तर प्रदेश में 25 लोगों की मौत हो गई है।

Heavy Rain In Delhi

वहीं दिल्ली के लाहौरी गेट के पास रविवार रात दो मंजिला इमारत ढह गई। इस हादसे में 4 साल की एक बच्ची समेत 3 की मौत हो गई। 4 लोगों के अभी भी मलबे मे फंसे होने की आशंका है। गुरुग्राम में बरसाती तालाब में डूबने से 6 बच्चों की मौत हो गई। सभी नहाने उतरे थे। इन सभी के शव मिल गए हैं। मरने वालों की उम्र 8 से 13 साल के बीच है।

एमपी और राज्स्थान में अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल समेत कई शहरों में सोमवार को तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के जयपुर, अजमेर, भरतपुर, समेत 16 जिलों में 11 अक्टूबर तक बारिश जारी रहेगी।

स्कूलों में अवकाश घाषित

लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण उप्र और उत्तराखंड में कई जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। मथुरा, आगरा, लखनऊ, नोएडा, अलीगढ़, कानपुर, आगरा, मेरठ और मुरादाबाद समेत 9 जिलों में सोमवार को 12वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। लखनऊ और कानपुर में तो 15 घंटे से नॉनस्टॉप बारिश, हॉस्पिटल को अलर्ट रहने को कहा गया है। बिहार के कई जिलों में भारी वर्षा को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

ये भी पढ़ें : गुरूग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती मुलायम सिंह यादव, पीएम मोदी और सीएम योगी ने ली स्वास्थ की जानकारी

ये भी पढ़ें : एपल को एक दिन में 120 अरब डॉलर का नुकसान, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ से डेढ़ गुना है ये रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का हमला
ADVERTISEMENT