होम / Weather Update : उत्तर भारत में ठंड बढ़ने का सिलसिला जारी, दक्षिण में आठ तक बारिश का अनुमान

Weather Update : उत्तर भारत में ठंड बढ़ने का सिलसिला जारी, दक्षिण में आठ तक बारिश का अनुमान

Vir Singh • LAST UPDATED : December 4, 2022, 10:59 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Weather Today Update): उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में ठंड बढ़ने का सिलसिला लगातारी जारी है, वहीं दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में अगले सप्ताह भी बारिश जारी रहने का अनुमान है। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के कारण उत्तर भारत के राज्य पंजाब, हरियाणा, यूपी, दिल्ली व राजस्थान आदि में सर्दी बढ़ती जा रही है। दिल्ली व आसपास धुंध व स्मॉग के कारण दिक्कतें और बढ़ रही हैं।

तीसरे सप्ताह में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में कोहरे और हिमपात से ठंड बढ़ी है। हिमाचल के कुल्लू, लाहौल-स्पीति मंडी व किन्नौर और चंबा में में कुछ दिन से हिमपात का असर दिख रहा है। दक्षिण के भी कई राज्यों में बारिश की वजह से ठंड होने लगी है। इस कारण आने वाले दिनों में सर्दी और बढ़ सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि इस माह के तीसरे सप्ताह में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

देहरादून में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना

राजधानी दिल्ली में अलसुबह व रात में सर्दी अब और बढ़ने लगी है। दिन में धूप खिलने से हल्की राहत है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में इस महीने के तीसरे माह में तापमान में बढ़ी गिरावट आने की संभावना है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का न्यूनतम तापमान आज 11.2 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। यह सामान्य से तीन डिग्री ऊपर है।

वायु गुणवत्ता में गिरावट, यूपी में भी बढ़ी ठिठुरन

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार और उत्तर प्रदेश में भी तापमान और कम हो सकता है। उत्तर प्रदेश में तो अब से ही सुबह के समय कोहरा छाने लगा है। रात में लोग ठिठुरन महसूस करने लगे हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश और राष्टÑीय राजधानी दिल्ली की वायू गुणवत्ता में एक बार फिर गिरावट सामने आई है।

चक्रवाती हवाएं बनेगी दक्षिण भारत में बारिश की वजह

दक्षिण भारत के राज्यों में चक्रवाती हवाएं चलने के कारण आज बारिश होने का अनुमान है। स्काइमेट ने यह संभावना जताई है। दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवाएं चलने की संभावना है। इसी के साथ दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है और इस कारण आठ दिसंबर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश, केरल व तमिलनाडु में बारिश होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें – नगर निगम चुनाव को लेकर सीएम केजरीवाल का ट्वीट, कहा- ईमानदार और शरीफ़ लोगों को दें वोट

Tags:

लेटेस्ट खबरें

KKR vs RR Live Streaming: ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स का सामना आज, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
UPSC के असफल उम्मीदवारों को पीएम मोदी का संदेश, जानें क्या कहा-Indianews
Dwarakish Death: कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज द्वारकीश का 81 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन- Indianews
Salman Khan के गैलेक्सी अपार्टमेंट पर गोलियां चलने के बाद महाराष्ट्र के CM Eknath Shinde करेंगे मुलाकात -Indianews
अपनी फोटो को AI वीडियो में देख शॉक हुए Amitabh Bachchan, शेयर कर बताई ये बात -Indianews
Shilpa Shetty ने किया कन्या पूजन, अपनी बेटी के पैर धोकर ऐसे मनाई अष्टमी, देखें वीडियो
NEET PG 2024: NEET PG 2024 की आवेदन प्रक्रिया आज से होगी शुरू, देखें पूरा एक्जाम शेड्यूल- Indianews