Weather Today 8th April Update: हीट वेव जारी, अभी और सताएगी गर्मी, राहत के नहीं आसार

Weather Today 8th April Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather Today 8th April Update देश में प्रचंड गर्मी का दौर लगातार जारी है। आज भी ज्यादातर राज्यों में गर्म हवाएं (heat wave) चलने का अनुमान है। उत्तर भारत (north india) के अधिकतर राज्य इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं और भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार अभी कुछ दिन राहत मिलने वाली नहीं है। खासकर मध्य भारत (central india) और उत्तर-पश्चिमी (north west) में गर्मी से अगले पांच दिन तक निजात मिलने की कोई संभावना नहीं है। अभी अप्रैल का आज आठवां दिन है और तेज धूप और गर्मी ने कई जगह लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है।

इन राज्यों में लू रहने का अलर्ट

Weather Today 8th April Update

देश की राजधानी दिल्ली, हरियाणा, दक्षिण पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्रचंड गर्मी के साथ कई जगह लू रहने की संभावना है। बिहार के अलावा विदर्भ, झारखंड, छत्तीसगढ़ और जम्मू क्षेत्र के साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी कई स्थानों हीटवेव की स्थिति संभव है। चार से पांच दिन तक ऐसी स्थिति रह सकती है। वहीं गुजरात के उत्तरी भागों में तीन दिन तक हीट वेव का प्रकोप रहने का अनुमान है।

Also Read : Weather Today 7th April Update: देश के मध्य व उत्तर पश्चिम में पांच दिन तक जारी रहेगा गर्मी का सितम

पश्चिमी विक्षोभ या अन्य कोई दबाव नहीं बना तो तापमान नहीं घटेगा, दिल्ली, लखनऊ व पटना में आज तापमान इतना

Weather Today 8th April Update
गर्मी से निजात पाने के लिए गोवा में बीच पर मौजूद लोग

आईएमडी (IMD) का कहना है कि अगर पश्चिम विक्षोभ (western disturbance) या अन्य कोई सिस्टम नहीं बना तो पूरे अप्रैल में तापमान नहीं गिरेगा। इसलिए इस बार मई जून वाली गर्मी अप्रैल में ही झेलनी पड़ेगी। मौसम विभाग का कहना है कि देश के ज्यादातर राज्यों में अगले कुछ दिन में तापमान बढ़ेगा और यह 40 से ज्यादा ही रहेगा। दिल्ली (Delhi) में आज अधिकतम तापमान (temperature) 41 डिग्री रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में अगले सात दिन लू रहने का अनुमान है। पटना में पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा। लखनऊ (Lucknow) में आज तापमान 42 डिग्री तक जा सकता है।

Latest news
Related news