Weather North India Update जम्मू-कश्मीर से उत्तराखंड तक भारी बर्फबारी, खिले पर्यटकों के चेहरे

इंडिया न्यूज, श्रीनगर/शिमला/देहरादून:

Weather North India Update मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार रविवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ज्यादा ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई।

Baramulla, Dec 26 (ANI): A view of 130-years old Mohinishwar Shivalaya Shiv Mandir covered under a heavy blanket of snow as upper reaches of Gulmarg receives fresh snowfall, in Baramulla on Sunday. (ANI Photo)

जम्मू व अन्य इलाकों में कहीं-कहीं हल्की बारिश भी हुई जिसके कारण पहाड़ों के अलावा हरियाणा, पंजाब व दिल्ली सहित उत्तर भारत के लगभग सभी मैदानी राज्यों में ठंड और बढ़ गई है। मौसम बदलने के साथ ही क्रिसमस के अवसर पर पहाड़ों में बर्फ का दीदार करने पहुंचे पर्यटकों के चेहरे भी खिल गए।

बर्फ देखने वालों को क्रिसमस पर महसूस हुई मासूसी अब पूरी हुई (Weather North India Update)

Shimla, Dec 26 (ANI): Vehicles covered in snow as the higher reaches of Himachal Pradesh receive fresh snowfall, at Narkanada hill resort, in Shimla on Sunday. (ANI Photo)

दरअसल शनिवार को क्रिसमस वाले दिन पहाड़ों मेें बर्फ नहीं पड़ी थी जिससे पर्यटकों को मायूसी महसूस हुई थी। मौसम विभाग के मुताबिक अब नए साल पर पर्यटक बर्फबारी का भरपूर लुत्फ उठा सकेंगे। इसी उम्मीद से बड़ी संख्या में पहले ही पर्यटक कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड में पहुंचे हैं। विश्व प्रसिद्ध गुलमर्ग में पिछले सप्ताह हुई बर्फबारी के बाद रविवार को भी भारी बर्फबारी हुई।

मनाली पहुंचे हैं हजारों सैलानी, होटल पूरी तरह पैक (Weather North India Update)

क्रिसमस से लेकर नववर्ष का जश्न मनाने के लिए हजारों की संख्या में पर्यटक हिमाचल के मनाली भी पहुंचे हैं। इलाके के होटल पूरी तरह पैक हैं।

Shimla, Dec 26 (ANI): Tourists seen enjoying snowfall at Narkanda, in Shimla on Sunday. (ANI Photo)

पिछले सप्ताहांत क्रिसमस से पहले ही मनाली में चार हजार से ज्यादा पर्यटक वाहनों की एंट्री दर्ज की गई थी। शहर के सरकारी से लेकर प्राइवेट सभी होटल 100 फीसदी बुक हैं। क्रिसमस और नववर्ष के मौके पर मनाली में आमतौर पर आॅक्यूपेंसी 70 से 80 फीसदी रहती है, लेकिन इस साल यहां सड़कों पर पर्यटक वाहनों का हुजूम देखने को मिल रहा है।

उत्तराखंड में भी पर्यटकों का सैलाब (Weather North India Update)

क्रिसमस और अब नववर्ष पर बर्फबारी का दीदार करने के लिए उत्तराखंड भी पर्यटकों से भरा है। राज्य के खासकर जो पर्यटन स्थल हैं वहां होटल व रिसॉर्ट में पहले से ही बुकिंग हो चुकी है। पर्यटकों को अपने वाहनों को पार्क करने के लिए जगह नहीं मिल रही है और वे अपने व्हीकल सड़क के किनारे ही खड़ा कर रहे हैं। चोपता,धनौलटी, औली और हर्षिल में ऐसा देखने को मिला है

Read More : Weather Hills alert हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश व हिमपात का अलर्ट

Connect With Us : Twitter Facebook

Latest news
Related news