Weather Cyclone Update : आज प्रबल होगा ‘असनी’, एनडीआरएफ व सेना अलर्ट

Weather Cyclone Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Weather Cyclone Update चक्रवाती तूफान असनी (Asani) के आज प्रबल होने की पूरी संभावना है। अंडमान में भारी बारिश संभावना है। जानमाल के खतरे के मद्देनजर अंडमान प्रशासन (Andaman administration) ने कल से ही निचले इलाकों से लोकल लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाना शुरू कर दिया है। मछुआरों को अंडमान-निकोबार द्वीप में मछली पकड़ने के लिए समुद्र में जाने से मना किया गया है। सेना (Army) को भी अलर्ट पर रखा गया है। एनडीआरएफ (NDRF) लगातार अलर्ट मोड़ पर है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के उत्तर पश्चिम हिस्से में दो दिन तक तापमान में कमी की संभावना जताई है।

जानिए क्या कहते हैं आईएमडी के वैज्ञानिक जेनामणि

आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, अंडमान और निकोबार में आज तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। इसका कारण बंगाल की खाड़ी पर बने दबाव का उत्तर की ओर बढ़ना है। उन्होंने कहा कि अभी यह एक डिप्रेशन है जो एक आज डीप डिप्रेशन में तब्दील हो जाएगा और शाम तक यह एक चक्रवाती तूफान बनकर और प्रबल हो जाएगा। चक्रवाती तूफान में उभरने पर इसे साइक्लोन असनी के नाम से जाना जाएगा।

Also Read : Weather Update Cyclonic Storm Alert : अंडमान-निकोबार पर ‘असनी’ का खतरा आज व कल के लिए अलर्ट

अंडमान-निकोबार पहुंच चुका है निम्न दबाव का क्षेत्र

Weather Cyclone Update
चक्रवात वैज्ञानिक व आईएमडी के निदेशक डॉक्टर मृत्युंजय महापात्रा

आईएमडी (IMD) के निदेशक मृत्युंजय महापात्रा के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण बंगाल से अंडमान-निकोबार में पहुंच चुका है। इसकी रफ्तार 12 किमी प्रति घंटा है। बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी, कार निकोबार के उत्तर-उत्तर-पूर्व के लगभग 200 किलोमीटर व पोर्ट ब्लेयर के दक्षिण-दक्षिण-पूर्व के 100 किलीमीटर के ऊपर जल्द यह दबाव एक गहरे डिप्रेशन में बदल जाएगा। इसके बाद यह द्वीप समूह से गुजरते हुए बांग्लादेश व म्यांमार की तरफ चला जाएगा। उन्होंने कहा है कि पहले आंधी आएगी और इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी। इसके बाद निम्न दबाव का यह क्षेत्र प्रबल होकर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा।

जानिए कैसे दिया जाता है तूफान का नाम?

सभी लोगों के दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर तूफानों का नाम कैसे दिया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संस्था यानी इकोनॉमिक एंड सोशल कमीशन फॉर एशिया एंड पैसिफिक के 13 सदस्य देश हैं। इनमें से हर देश एल्फाबेटिकल आधार पर अगले क्षेत्र में बनने वाले तूफान का नाम रखते हैं। इस बार सदस्य देश श्रीलंका ने तूफान का नाम असनी रखा है।

Weather Cyclone Update

Also Read : Weather Update : बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात, विभाग ने दी चेतावनी, अलर्ट जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news