होम / सिविल सेवा परीक्षा 2021 की टॉपर श्रुति शर्मा की पढ़ाई दिल्ली से हुई

सिविल सेवा परीक्षा 2021 की टॉपर श्रुति शर्मा की पढ़ाई दिल्ली से हुई

India News Desk • LAST UPDATED : May 30, 2022, 7:54 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्‍यूज। Shruti Sharma : सिविल सेवा परीक्षा 2021 के रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी। यूपीएससी में पहला रैंक उत्तर प्रदेश की श्रुति शर्मा ने हासिल किया। श्रुति की पढ़ाई दिल्ली से हुई। श्रुति शर्मा ने यूपीएससी-2021 में पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से इतिहास सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन किया। यूपीएससी परीक्षा में इतिहास मेन सब्जेक्ट रखा। श्रुति ने स्मार्ट वर्क करते हुए एनसीआरटी बुक से खुद के नोट्स तैयार किया। श्रुति ने दूसरे अटेम्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास की।

Shruti Sharma Upsc 2021 Topper
Shruti Sharma Upsc 2021 Topper

श्रुति ने बताया कि यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए उनके पेरेंट्स, नानी और दोस्तों का खूब साथ मिला। श्रुति ने बताया कि जिस समय वो अपना साक्षात्कार देकर आई थी तो वह काफी परेशान थी। क्योंकि उनका इंटरव्यू उनके मुताबिक नहीं हुआ था। जिसके बाद पेरेंट्स ने उन्हें काफी हौंसला दिया और कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। वहीं जब रिजल्ट आया तो उनकी मेहनत रंग लाई।

श्रुति के मेन में ज्यादा नंबर आए थे। जिसकी वजह से वो काफी कॉन्फिडेंट थी। श्रुति की पढ़ाई दिल्ली से हुई। वह यूपी के बिजनौर की रहने वाली है। पिता पेशे से आर्किटेक और मां हाउस वाइफ हैं। श्रुति ने बताया कि वो महिला सशक्तिकरण के लिए काम करना चाहती हैं। उनकी फेवरेट मूवी गैंग्स आफ वासेपुर है।

हरियाणा के छोरे- छोरियां छाई

यूपीएससी ने 30 मई को आईएएस की फाइनल लिस्ट जारी की। इस लिस्ट में हरियाणा के कई युवाओं का चयन हुआ। पेंतावास खुर्द के रहने वाले शाश्वत सांगवान लिस्ट में 34 वें स्थान पर हैं, पिछली बार उनका रैंक 320 वां था। उनके पिता व एमबीबीएस व एमडी डॉक्टर हैं। वहीं बहादुरगढ़ के खरहर गांव की बेटी कनिका राठी ने यूपीएससी की परीक्षा में 8 वां स्थान हासिल किया है।

वहीं नारनौल के कारोता के रहने वाले इशू कंछल ने परीक्षा में 81 वां स्थान हासिल किया है। वहीं सोनीपत के गुहणा गांव की बेटी गरिमा ने यूपीएससी में 22 वां रैंक हासिल किया है। नारनौद की सोनिया कटारिया ने परीक्षा में 115 वां स्थान हासिल किया है। उनके पिता एयरफोर्स से रिटायर हैं। सोनिया ने हिसार के डीएन कॉलेज से पढ़ाई की है और चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से एमएससी की है। बहुअकबरपुर रोहतक के पुलकित बल्हारा ने 65 वीं रैंक प्राप्त की।

ये भी पढ़ें : यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा कौन हैं, जानिए कैसे पाया पहला स्‍थान

Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT