आफत बनी बेमौसम बारिश, फसलें बर्बाद, बिजली गिरने से इतने लोगों की मौत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Unseasonal Rain And Lightning Taking Lives): उत्तर भारत सहित देश के कई राज्यों में हो रही बेमौसम बारिश अब जानलेवा बनती जा रही है। इसी के साथ फसलों के लिए भी यह काल बन रही है। बेमौसम हो रही मानसूनी बारिश के कारण बिहार, उत्तर प्रदेश व अन्य कुछ राज्यो में बिजली गिरने से लोगों की मौत होने की सूचना है। मैदानी इलाकों में कई जगह पानी जमा हो गया है जिससे आम जनजीवन लगातार बाधित है।

ये भी पढ़े : संयुक्त राष्ट्र में भारत ने कश्मीर मसले पर तुर्की के बाद पाकिस्तान को भी दिया करारा जवाब

बिहार में आंधी व बिजली ने ली 11 लोगों की जान

बिहार में इसी सप्ताह आंधी के साथ बिजली गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई है। यह घटना गत 19 सितंबर की है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मारे गए लोगों के परिवार वालों को चार-चार लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है। मौसम विभाग ने आज के लिए भी राज्य के 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। राजधानी पटना के अलावा, नालंदा, बांका, जमुई, भोपजर, गया, कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद और शेखपुरा में यह अलर्ट है। बिजली भी गिरने की प्रबल संभावना है।

उत्तर प्रदेश : प्रयागराज व हरदोई में गिरी बिजली, गई इतनीं जानें

यूपी में भी बिजली से लोगों की मौत की खबर है। इस राज्य में भी कई जगह धान की फसल व अन्य को खासा नुकसान हुआ है। प्रयागराज व हरदोई में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हुई है। इनमें से चार लोगों की मौत हरदोई में हुई। दो लोग झुलस गए हैं, जिनकी हालत गंभीर है।

इन राज्यों में 48 घंटे तक बारिश जारी रहने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अलावा राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश व उत्तराखंड में अगले 48 घंटों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन के कारण तवाघाट लिपुलेख राजमार्ग की आवाजाही पूरी तरह से ठप्प है।

दिल्ली-एनसीआर में 80 मिमी बारिश

हरियाणा के गुरुग्राम में भारी जलभराव हो गया है। इस वजह से दिल्ली-जयपुर हाईवे व मानेसर में ट्रैफिक जाम के हालात बन रहे हैं। दो दिन में दिल्ली-एनसीआर में 80 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गुरुवार सुबह से शुक्रवार शाम का यह रिकॉर्ड है।

ये भी पढ़े : देश के कई राज्यों में जारी रहेगी बारिश, अलर्ट के चलते कई जगह स्कूल बंद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news