होम / Union Home Minister Amit Shah Says : चंडीगढ़ नियोजित शहरों की श्रेणी में सबसे विकसित

Union Home Minister Amit Shah Says : चंडीगढ़ नियोजित शहरों की श्रेणी में सबसे विकसित

Vir Singh • LAST UPDATED : March 27, 2022, 5:47 pm IST

संबंधित खबरें

Union Home Minister Amit Shah Says

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:

Union Home Minister Amit Shah Says केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने आज ब्यूटीफुल सिटी के नाम से मशहूर पंजाब व हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ पहुंचे थे। इस अवसर पर उन्होंने यहां अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी प्रोजेक्ट) समेत कई प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। सिटी की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा कि चंडीगढ़ आधुनिक विश्व के इतिहास में नियोजित शहरों की श्रेणी में सबसे विकसित शहर है।

गृह मंत्री ने कहा, बहुत विचार करके चंडीगढ़ शहर का डिजाइन तैयार किया गया है। समय बदलने के साथ यहां काफी कुछ बदला है। उन्होंने कहा, नगर निगम में बीजेपी को फिर से एक बार सेवा करने मौका दिया गया है। गृह मंत्री ने कहा, मैं चंडीगढ़ प्रशासन को बधाई देता हूं कि उन्होंने चंडीगढ़ में बदलाव के साथ चलने का क्रम बनाया है।

सबसे डिसिप्लिन और आधुनिक शहर बनने वाला है चंडीगढ़ : गृह मंत्री

गृह मंत्री ने कहा, आज मैंने चंडीगढ़ में कई विकास परियोजनाओं का भूमिपूजन व लोकार्पण किया है और मैं ये जरूर बताना चाहता हूं कि चंडीगढ़ आने वाले दिनों में देश का सबसे डिसिप्लिन और आधुनिक शहर बनने वाला है। Ñउन्होंने कहा कि पीएम मोदी जी ने प्रधानमंत्री पद पर रहने से पहले गुजरात के अर्बन डेवलपमेंट पर काफी काम किया है। उन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए पूरे देश में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स की शुरूआत की है।

ग्रीन सिटी की कल्पना भी मोदी जी ने ही दी है। किसी प्रदेश में चाहे किसी की भी सरकार हो लेकिन शहरों के डेवलपमेंट का काम निष्पक्ष तौर पर देश में पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना का इंप्लीमेंटेशन चंडीगढ़ में बेहतर तरीके से हुआ है। चंडीगढ़ देश का पहला ऐसा शहर है जहां पूरी तरह से डिजिटलाइजेशन होगा। आने वाले दिनों में चंडीगढ़ विकास कार्यों में नंबर वन होगा।

अमूल चूल परिवर्तन का जरिया बनेगा आईसीसीसी प्रोजेक्ट

अमित शाह ने कहा कि चंडीगढ़ में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर आने वाले दिनों में नागरिक प्रशासन के सारे क्षेत्र में अमूल चूल परिवर्तन करने वाला है। इससे नागरिक सुविधाओं की निगरानी होगी और इसको अपग्रेड करने की व्यवस्थाएं भी होगी.ह्ण शाह ने कहा कि चंडीगढ़ प्रशासन ने वक्त के साथ बदलते हुए चंडीगढ़ शहर को हर बदलाव में ढाला। इस आधुनिक शहर में आज कई परियोजनाओं को शुरू किया गया है।

Also Read  : Amit Shah Addressed CRPF Raising Day : पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में बेहतर हो रहे सुरक्षा के हालात

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Swapna Shastra: गलती से सपने में देख लिए हैं तोता और हंस, यहां जानिए खुश रहेंगे या नाखुश
RR vs KKR: सुनील नरेन के शतक पर जोश बटलर की पारी पड़ा भारी, RR ने KKR को 2 विकेट से हराया
Tibetan Students: चीन क्यों कर रहा तिब्बती छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण के लिए मजबूर, जानें भारत से क्या है कनेक्शन
अनजान बनकर कॉल करने वाले हो जाएं सावधान! चाहकर भी नहीं छुपा पाएंगे अपनी पहचान
Delhi Water Scarcity: केजरीवाल सरकार को लगा एक और झटका, उपराज्यपाल ने खुले पत्र में मुफ़्त पानी के वादे को ख़त्म किया
Los Angeles Earthquake: लॉस एंजिल्स के कोसो जंक्शन पर आई सिलसिलेवार भूकंप
KKR vs RR: कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 224 रन का लक्ष्य, सुनील नरेन ने खेली शानदार पारी-Indianews