होम / केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट का किया उद्घाटन

Umesh Kumar Sharma • LAST UPDATED : September 28, 2022, 5:02 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़, (Union Finance Minister)। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम बदल कर आज से इसे शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट कर दिया गया है। नये नामकरण के बाद इसका उद्घाटन वित्तमंत्री ने किया।

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह के अलावा पंजाब के सीएम भगवंत मान, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और अनिल विज के साथ दोनों राज्यों के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय और बीएल पुरोहित भी उपस्थित थे। नाम बदलने के साथ ही एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकार के बीच गत 7 सालों से चली आ रही गतिरोध भी समाप्त हो गई। उक्त कार्यक्रम में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन के अलावा उनके साथ हरियाणा के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय और पंजाब के गवर्नर बीएल पुरोहित उपस्थित थे।

एयरपोर्ट का नाम बदलने पर सीएम ने पीएम को दी बधाई

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई देते हुए उनका शुक्रिया अदा किया। इस दौरान सीएम ने शहीद भगत सिंह एयरपोर्ट से अमेरिका और कनाडा के लिए डायरेक्ट फ्लाइट सेवा की मांग उठाई। सबसे खास बात यह रही कि इस कार्यक्रम में पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ गवर्नर बीएल पुरोहित ने मंच साझा किया। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले दोनों के बीच पंजाब विधानसभा का सेशन बुलाने को लेकर अनबन हो गई थी।

कार्यक्रम में हरियाणा के सीएम रहे नदारद

कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और अनिल विज दिखे लेकिन हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर कार्यक्रम से नदारद रहे। बताया जा रहा है कि वह विदेश दौरे पर हैं इसलिए उनकी उपस्थिति नहीं हो पाई। इनके अलावा केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, हरियाणा के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय, पंजाब के गवर्नर एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर आदि उपस्थित थे।

पीएम ने की थी नये नाम की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर को अपने मन की बात रेडियो कार्यक्रम में चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम बदल कर स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के नाम पर रखे जाने की घोषणा की थी। इसे लेकर हरियाणा ने आपत्ति जताई थी और कहा था कि एयरपोर्ट का नाम चंडीगढ़ के नाम पर ही रखा जाए, क्योंकि यह दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी है। हालांकि भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भगत सिंह के नाम पर नामकरण पर अपनी सहमति जताई थी।

खट्टर सरकार ने नये नामकरण के लिए पास किया था प्रस्ताव

मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में जब हरियाणा में भाजपा की सरकार आई तो पंजाब विधानसभा ने 2017 में प्रस्ताव पास कर कहा कि हवाई अड्डे का नाम भगत सिंह के नाम पर ही रखा जाना चाहिए और इस पर भी बहस हुई। इसके पश्चात पंजाब सरकार ने एयरपोर्ट बनाने के लिए मोहाली में जमीन दी।

इसे लेकर चल रहा विवाद गत माह हरियाणा व पंजाब की सरकारों के बीच सहमति बनी और यह मतभेद समाप्त हो गया। हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और पंजाब के सीएम भगवंत मान की मुलाकात हुई। दोनों में हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखे जाने पर सहमति बनी। इसके बाद इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार को भेज दिया गया। जिसे केंद्र सरकार ने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

सुप्रीम कोर्ट में नोटबंदी के खिलाफ सुनवाई 12 अक्टूबर तक स्थगित

ये भी पढ़ें : पीएफआई व इसके 8 सहयोगी संगठन पांच वर्ष के लिए बैन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT