होम / पूर्व PM मनमोहन सिंह को ब्रिटेन ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से किया सम्मानित

पूर्व PM मनमोहन सिंह को ब्रिटेन ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से किया सम्मानित

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 31, 2023, 9:43 pm IST

संबंधित खबरें

(दिल्ली) :पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्र में योगदान देने के लिए हाल ही में ‘इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स’ ने लंदन में ‘लाइफटाइम अचीवमेंट ऑनर’ से नवाजा है। बता दें, बीते सप्ताह एक कार्यक्रम में इस सम्मान की घोषणा की गई। हालांकि इस अवॉर्ड को लेने के लिए पूर्व पीएम ब्रिटेन नहीं पहुंचे लेकिन यह अवार्ड राष्ट्रीय भारतीय छात्र और पूर्व छात्र संघ (NISAU) यूके द्वारा दिल्ली में डॉ मनमोहन सिंह को सौंपा जाएगा।

बता दें, एनआईएसएयू-यूके द्वारा इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) और ब्रिटिश काउंसिल इन इंडिया के सहयोग से ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में शिक्षा हासिल कर जीवन में उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय विद्यार्थियों को दिया जाता है। लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑनर ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालयों में डॉ सिंह के योगदान को रेखांकित करता है।

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड पर पूर्व पीएम का संदेश

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के सम्मान पर डॉ सिंह ने अपने लिखित संदेश में कहा, मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं जो खासकर बहुत ही सार्थक है, क्योंकि यह युवाओं द्वारा दिया गया है जो हमारे देश और इन दोनों देशों के बीच संबंधों के भविष्य हैं। बता दें, साल 2004 से 2014 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह ने कहा, भारत और ब्रिटेन के रिश्तों को हमारी शैक्षणिक साझेदारी ने वास्तव में परिभाषित किया है। पूरब पीएम ने आगे कहा कि हमारे देश के संस्थापक महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, डॉ भीमराव आम्बेडकर, सरदार पटेल और कई अन्य ने ब्रिटेन में पढ़ाई की है तथा वे महान नेता बने और एक ऐसी धरोहर छोड़ गए, जो भारत और दुनिया को लगातार प्रेरित कर रही है। बीते वर्षों में कई भारतीय विद्यार्थियों को ब्रिटेन में पढ़ाई करने का मौका मिला है।

75 लोगों को मिला इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स सम्मान

बता दें, UK ने भारत की आज़ादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में, पहली बार विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि हासिल करने वाले 75 लोगों को इंडिया-यूके अचीवर्स ऑनर्स से सम्मानित किया है। वहीं कुछ अन्य लोगों को आउटस्टैंडिंग अचीवर्स से सम्मानित किया गया है। मालूम हो, 25 जनवरी को इस समारोह ला आयोजन हुआ था।

लेटेस्ट खबरें

Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews
IPL 2024: क्या अपने 287 के स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ेगी सनराइजर्स हैदराबाद, कोच ने किया बड़ा खुलासा
IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत का दिल्ली में ढोल-नगाड़े के साथ स्वागत, देखें वीडियो
IPL 2024: CSK के पूर्व कप्तान MS Dhoni की दरियादिली ने जीता फैंस का दिल, दिव्यांग फैन को दिया ऑटोग्राफ
Shamita Shetty ने दिखाया अपना हिडन टैलेंट, स्केचिंग करते वीडियो किया शेयर, फैंस कर रहे तारीफ
UP Board Results 2024: यूपी 12वीं बोर्ड परीक्षा में शुभम वर्मा और 10वीं में प्राची निगम ने किया टॉप, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट- Indianews