होम / बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत, 17 राज्यों में अलर्ट

बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत, 17 राज्यों में अलर्ट

Vir Singh • LAST UPDATED : September 23, 2022, 10:19 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Today Weather Update): उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में एक बार फिर मानसून की वापसी के चलते लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार अब भी इससे राहत मिलने वाली नहीं है। आज के लिए देश के 17 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली-एनसीआर में दो दिन से बारिश का सिलसिला जारी है, जिसके कारण आम जनजीवन बाधित हो गया है।

जानिए क्या है इन दिनों बारिश होने की वजह

इन दिनों बारिश होने की मुख्य वजह बंगाल की खाड़ी के उपर बने कम दबाव का क्षेत्र और पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है। इसी कारण मौसम ने करवट ली है, जिसका देश के कई राज्यों में प्रभाव देखने को मिल रहा है। आईएमडी के अनुसार आज उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्से, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, बिहार, आंध्रप्रदेश, सिक्किम,असम, मिजोरम, त्रिपुरा और ओडिशा में तेज हवा के साथ कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। इन राज्यों में कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

हरियाणा व यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद

हरियाणा के कुछ जिलों में भारी बारिश के मद्दनेजर स्कूल बंद कर दिए गए है। आज भी दिल्ली-एनसीआर सहित हरियाणा व यूपी के अधिकतर जिलों में दिनभर बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से कई जगहों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। उधर यूपी के भी कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए हैं। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के कई जिलों में दो दिन तक भारी बारिश की संभावना है, जिसके चलते स्कूल बंद करने का निर्णय लिया गया है। मौसम विभाग ने 25 सितंबर तक राज्य के कई जिलों में अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल में 28 सितंबर तक बारिश, कुल्लू व मनाली के लिए अलर्ट

आईएमडी का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में 28 सितंबर तक कुछ क्षेत्रों में तेज तो कुछ में मध्य बारिश भी होने की संभावना है। 24 और 25 सितंबर को कुल्लू के लिए रेड अलर्ट जारी है। 25 को जिले के आनी क्षेत्र और मनाली व पच्छाद क्षेत्र में भारी से अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी है। राज्य के हमीरपुर, लाहौल-स्पीति, चंबा, बिलासपुर व ऊना को छोड़कर अन्य जिलों में आंधी, और बिजली गिरने की संभावना है। इसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऊंचाई वाले इलाको में बर्फबारी जारी रहने का अनुमान है।

ये भी पढ़े : सांसद कार्तिक शर्मा ने बाबा कालिदास स्वामी कृष्णानंद से लिया आशीर्वाद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT