Vistara Air India Merger Deal: Tata Group ने की अपनी एयरलाइंस Vistara और Air India के विलय की घोषणा

टाटा ग्रुप (Tata Group) ने मार्च 2024 तक अपनी एयरलाइंस विस्तारा (Vistara) और एयर इंडिया (Air India) के विलय की घोषणा कर दी है. इसके तहत विस्तार का एयर इंडिया के साथ विलय होगा. इस सौदे के बाद सिंगापुर एयरलाइंस की एयर इंडिया में 25.1 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. टाटा समूह ने मंगलवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि प्रस्तावित सौदा मार्च, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है जो नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है.

 

विस्तार में टाटा समूह की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है, बाकी 49 प्रतिशत हिस्सेदारी सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) के पास है. एसआईए ने एक बयान में कहा कि विस्तार और एयर इंडिया का विलय होगा. इस विलय सौदे के तहत एसआईए एयर इंडिया में 2,058.5 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी.’ सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा कि वह इस निवेश का वित्तपोषण आंतरिक नकदी संसाधनों से करेगी.

एसआईए और टाटा संस जरूरत होने पर वृद्धि और परिचालन को गति देने के लिये वित्त वर्ष 2022-23 और वित्त वर्ष 2023-24 में अतिरिक्त पूंजी डालने पर भी सहमत हुए हैं. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि एयर इंडिया को वैश्विक स्तर की एयरलाइन कंपनी बनाने की दिशा में विस्तार और एयर इंडिया का विलय मील का पत्थर साबित होगा.

 

Latest news
Related news