सुप्रीम कोर्ट ने बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान को दिया राहत

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Supreme Court) : सुप्रीम कोर्ट ने बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान को राहत देते हुए कहा कि मशहूर हस्तियों के पास भी आम आदमी की तरह अधिकार हैं और उन्हें परोक्ष तौर पर दोषी नहीं बनाया जा सकता।

शीर्ष अदालत ने यह टिप्पणी वर्ष 2017 में फिल्म रईस के प्रमोशन के दौरान वड़ोदरा रेलवे स्टेशन पर हुई भगदड़ के दौरान एक व्यक्ति की हार्ट अटैक से हुई मौत के मामले की सुनवाई के दौरान कही। इसे लेकर शाहरुख खान के खिलाफ आपराधिक मामला बहाल करने की मांग की गई थी, जिसे अदालत ने खारिज कर दिया।

जितेंद्र मधुभाई सोलंकी की शिकायत पर दर्ज किया गया था मामला

जितेंद्र मधुभाई सोलंकी की शिकायत पर शाहरुख खान के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। लेकिन इस वर्ष अप्रैल में गुजरात हाईकोर्ट ने आपराधिक मामला को रद्द कर दिया था। अदालत ने इस मामले में बताया कि इस पूरे मामले में शाहरुख खान को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है और न ही यह कहा जा सकता है कि उनके कृत्य दुर्भाग्यपूर्ण घटना का सटीक कारण था। शाहरुख के पास प्रमोशन के लिए प्रशासन की अनुमति थी।

हाईकोर्ट के आदेश में नहीं किया गया कोई बदलाव

गुजरात उच्च न्यायालय के आदेश को बरकरार रखते हुए शीर्ष अदालत के न्यायाधीश अजय रस्तोगी और सीटी रवि कुमार की पीठ ने कहा कि हम हाईकोर्ट के आदेश में कोई बदलाव नहीं करेंगे। अदालत ने कहा कि क्या शाहरुख खान का सिर्फ यही दोष है कि वह एक सेलिब्रिटी हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास कोई अधिकार नहीं है। याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता विजय कुमार ने कहा कि उच्च न्यायालय ने शाहरुख खान और अन्य के खिलाफ मामला खारिज कर दिया।

खान से नहीं की जा सकती सभी की सुरक्षा की गारंटी प्रदान करने की उम्मीद

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ट्रेन से यात्रा करते समय सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने या व्यक्तिगत गारंटी प्रदान करने की उम्मीद शाहरुख खान से नहीं की जा सकती। वह एक सेलिब्रिटी हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह हर किसी को कंट्रोल कर सकते हैं। शाहरुख की ओर से पेश वरिष्ठ वकील सिद्धार्थ लूथरा ने कहा कि हाईकोर्ट ने मामले को गंभीरता से सुनने के बाद एक विस्तृत फैसला सुनाया था और सभी पहलुओं को समझने के बाद केस खारिज कर दिया था।

अगस्त क्रांति एक्सप्रेस के आगमन पर हुआ था हंगामा

23 जनवरी, 2017 को वड़ोदरा रेलवे स्टेशन पर अगस्त क्रांति एक्सप्रेस के आगमन पर हंगामा हुआ था। इस ट्रेन से शाहरुख खान फिल्म का प्रचार करने के लिए यात्रा कर रहे थे। जब ट्रेन वड़ोदरा रेलवे स्टेशन पर रुकी तो हजारों लोग शाहरुख की झलक पाने को बेताब हो गए थे।

इसी दौरान हुई भगदड़ में एक स्थानीय राजनेता फरहीद खान पठान की रेलवे स्टेशन पर दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई। इस घटना के दौरान कुछ अन्य भी घायल हो गए क्योंकि शाहरुख खान ने फिल्म के नाम वाली टीशर्ट और कुछ प्रचार सामग्री भीड़ की ओर उछाली थी। जिससे भीड़ अनियंत्रित हो गई थी।

ये भी पढ़ें : Ankita Bhandari Murder: लोगों ने बद्रीनाथ-ऋषिकेश हाईवे किया जाम, रिसॉर्ट पर चले बुलडोज़र पर उठे सवाल

ये भी पढ़ें : पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 5,383 नए मामले

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news