भारत में ओमिक्रोन और इसके सब वैरिएंट में देखने को मिला म्यूटेशन, दिल्ली समेत 7 राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को लिखा पत्र

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जहाँ केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने 7 राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखा है तो वहीं, सूत्रों के मुताबिक, इंडियन SARS-COV- 2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक की। इस बैठक में कोरोना के वैरियएंट्स के सर्विलेंस डाटा का विश्लेषण किया गया जिसमें पाया गया कि देश में ओमिक्रोन और इसके सब वैरिएंट में म्यूटेशन देखा गया है जो ज्यादा मामलों में देखने को मिला है। लेकिन, देशवासियों को डरने की ज़रूरत नहीं ,फिलहाल, अस्पतालों में भर्ती मरीज़ों की संख्या कम है और मौत भी कम हो रही है। इसे लेकर INSACOG जल्द वीकली बुलेटिन जारी करेगा।

आज आये थे देश में इतने केस

वैसे देशभर में बीते 24 घण्टे में कोरोना के 19,406 नए मरीज ,38 मौत, एक्टिव केसेज 1,34,793 और वीकली पॉजिटिव रेट 4.63% है। वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में 5 अगस्त को 2419 नए केसेज, 2 मौत और डेली पॉजिटिव रेट 12.95% रहा।

देश में एक बार फिर कोविड के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने 7 राज्यों दिल्ली, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना और तमिलनाडु राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों को पत्र लिखकर कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल को लागू करने और 5 फोल्ड स्ट्रेजी अपनाने को कहा है।

जीनोम सिक्वेंसिंग, RTPCR कराने की अपील

दिल्ली के 8 जिलों में 10% वीकली पॉजिटिव समेत इन सभी 7 राज्यों में अलग अलग जिलों में पॉजिटिव रेट का जिक्र करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने समय पर जाँच जीनोम सिक्वेंसिंग ,RTPCR कराने की अपील की है ताकि ,कोरोना के सब वैरिएंट म्यूटेशन इन सब का पता चल सके और मरीज़ों की बढ़ती संख्या पर लगाम लगाया जा सके।

ये भी पढ़े :  बिहार में तीन लोगों की संदिग्ध मौत, जहरीली शराब पीने से जान जाने की आशंका

ये भी पढ़े : उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

ये भी पढ़े : देश को आज मिलेगा नया उपराष्ट्रपति, सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगी वोटिंग

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news