होम / आज दूसरे दौर की पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश होंगी सोनिया गांधी

आज दूसरे दौर की पूछताछ के लिए ईडी के सामने पेश होंगी सोनिया गांधी

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 26, 2022, 10:04 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दूसरे दौर की पूछताछ के लिए मंगलवार 26 जुलाई यानि आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश होंगी। ईडी ने इससे पहले 21 जुलाई को कांग्रेस अध्यक्ष से नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ की थी। पूछताछ करीब दो घंटे तक चली थी। सोनिया गांधी और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा उनके साथ ईडी कार्यालय गई थीं। सूत्रों के अनुसार, सोनिया गांधी से दो दर्जन से अधिक सवाल पूछे गए, जिसके बाद उन्होंने अपनी दवा के लिए घर जाने को कहा।

देश के कई हिस्सों में किया विरोध प्रदर्शन

एजेंसी के सूत्रों ने कहा कि ईडी ने 21 जुलाई को दो डॉक्टरों और एक एम्बुलेंस को मानवीय सहायता के तौर पर स्टैंडबाय पर रखा था। केंद्रीय एजेंसी ने सोनिया गांधी की बेटी और पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को भी अपने कार्यालय में अनुमति दी। कांग्रेस नेताओं ने पार्टी के अंतरिम प्रमुख को ईडी के समन को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किया था। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कांग्रेस के 75 सांसदों और कई कार्यकर्ताओं को पार्टी प्रमुख से पूछताछ के खिलाफ प्रदर्शन के लिए दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया।

बेंगलुरु में कांग्रेस का विरोध हो गया था हिंसक

इसमें पी चिदंबरम, अजय माकन, मनिकम टैगोर, केसी वेणुगोपाल, अधीर रंजन चौधरी, शशि थरूर, सचिन पायलट और हरीश रावत सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेता शामिल थे। न्यू पुलिस लाइन, किंग्सवे कैंप में हिरासत में लिए गए सभी सांसदों और कांग्रेस के नेताओं को बाद में रिहा कर दिया गया। ईडी कार्यालय के सामने युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर एक कार में आग लगा दी, जिसके बाद बेंगलुरु में कांग्रेस का विरोध हिंसक हो गया। नई दिल्ली के शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक ट्रेन को भी रोका और रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया।

वाटर कैनन का किया इस्तेमाल

चंडीगढ़ पुलिस ने पूछताछ के विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का भी इस्तेमाल किया।पिछले महीने ईडी ने राहुल गांधी से मामले में पांच दिन तक पूछताछ की थी। ईडी ने नेशनल हेराल्ड मामले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग के सिलसिले में पहली बार सोनिया गांधी को 8 जून को पेश होने के लिए 1 जून को नोटिस भेजा था। सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव होने के चलते पूछताछ के लिए उपस्थित नहीं हो पाई थी।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT