Sela Tunnel in Arunachal Pradesh सेला टनल दुनिया की सबसे लंबी बाइ लेन रोड

Sela tunnel in Arunachal Pradesh सेला टनल दुनिया की सबसे लंबी बाइ लेन रोड

सेला टनल (Sela tunnel) राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने में अहम भूमिका अदा करेगी। इसके साथ ही यह एक इंजीनियरिंग चमत्कार भी है। सेला सुरंग स्थानीय परिवहन सुविधाओं को भी बढ़ाएगी और इसके परिणामस्वरूप, वहां के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Sela tunnel in Arunachal Pradesh
Arunachal Pradesh: The Sela Tunnel project, a bi-lane road tunnel at an altitude above 13,000 feet is at the final stage of completion, in West Kamang on Thursday. (ANI Photo)

इससे पहले एक सेला दर्रा था जो तवांग (Tawang) और भारत के बीच मुख्य संपर्क बिंदु था। चीन सीमा (China border) पर सुरक्षा के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए, भारत अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में 13,000 फीट से अधिक की ऊंचाई पर दुनिया की सबसे लंबी बाइ-लेन सड़क सुरंग (world’s longest bi-lane road tunnel) का निर्माण कर रहा है।

अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग परियोजना (Sela Tunnel Project in Arunachal Pradesh) में सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation BRO) का योगदान है। कोरोना महामारी के बीच इसे एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है। यह दुनिया की सबसे लंबी 1.55 किमी द्वि-लेन सड़क होगी।

कहां है सेला टनल Sela Tunnel location

तवांग और पश्चिम कामेंग जिलों (West Kameng districts) के बीच स्थित सेला सुरंग, सेला दर्रे से होकर जाती है। सर्दियों में बर्फबारी के कारण यहां यातायात अवरुद्ध हो जाता है।

Sela tunnel in Arunachal Pradesh
Arunachal Pradesh: The Sela Tunnel project, a bi-lane road tunnel at an altitude above 13,000 feet is at the final stage of completion, in West Kamang on Thursday. (ANI Photo)

सेला टनल तवांग को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी और चीन (China) के साथ एलएसी (LAC) के साथ विभिन्न अग्रिम स्थानों पर सैनिकों और हथियारों की तेज आवाजाही सुनिश्चित करेगी।

सेला सुरंग परियोजना लागत Sela Tunnel project cost

सभी मौसमों में कनेक्टिविटी को मजबूत करने और क्षेत्रों में तेजी से सैन्य तैनाती के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) अगले साल अगस्त की समय सीमा से पहले 700 करोड़ रुपये की सेला सुरंग परियोजना को पूरा करने के लिए काम कर रहा है।

इंजीनियरिंग चमत्कार है सेला सुरंग

Sela tunnel in Arunachal Pradesh
Arunachal Pradesh: The Sela Tunnel project, a bi-lane road tunnel at an altitude above 13,000 feet is at the final stage of completion, in West Kamang on Thursday. (ANI Photo)

राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के अलावा यह इंजीनियरिंग का चमत्कार भी है। सेला सुरंग स्थानीय परिवहन सुविधाओं को भी बढ़ाएगी और इसके परिणामस्वरूप, वहां के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

दुनिया की सबसे लंबी द्वि-लेन सड़क सुरंग World’s longest bi-lane road tunnel

सेला सुरंग परियोजना को अगले साल 2022 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। तब सेला सुरंग 13,000 फीट की ऊंचाई से ऊपर दुनिया की सबसे लंबी द्वि-लेन सड़क सुरंग बन जाएगी।

सेला सुरंग परियोजना 2019 में रखी गई

परियोजना, जिसकी आधारशिला 2019 में रखी गई थी। कुल 12.04 किलोमीटर की दूरी तय करती है जिसमें 1790 और 475 मीटर की दो सुरंगें शामिल हैं।

सेला सुरंग का सामरिक महत्व Strategic importance of Sela Tunnel

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Arunachal Pradesh: The Sela Tunnel project, a bi-lane road tunnel at an altitude above 13,000 feet is at the final stage of completion, in West Kamang on Thursday. (ANI Photo)

यह परियोजना भारतीय सेना (Indian forces) के लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह तवांग के रास्ते चीन सीमा तक की दूरी को 10 किमी कम कर देगी।

पूरा होने पर, सुरंग 13,000 फीट की ऊंचाई से ऊपर की सबसे लंबी द्वि-लेन सुरंग परियोजना होगी और तेजपुर (Tezpur) और तवांग के बीच यात्रा के समय को एक घंटे से अधिक कम कर देगी।

ओवरहेड क्लीयरेंस के साथ द्वि-लेन ट्यूब

मुख्य सुरंग 5.5 मीटर की ऊपरी निकासी के साथ एक द्वि-लेन ट्यूब है (Bi-lane tube) और कुल 3,000-4,000 वाहनों के हर दिन सुरंग का उपयोग करने की उम्मीद है। किसी भी आपात स्थिति में मुख्य सुरंग के समानांतर 1.55 किमी की लंबाई वाली एक एस्केप टनल का निर्माण किया जा रहा है।

सेला सुरंग परियोजना में कितने लोग काम कर रहे हैं?

सेला सुरंग परियोजना को लगभग 50 इंजीनियरों और 500-600 मजदूरों द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। परियोजना निदेशक कर्नल परीक्षित मेहरा ने कहा कि नवीनतम आस्ट्रियाई तकनीक का उपयोग करके सुरंग का निर्माण किया जा रहा है।

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