होम / Second Rojgar Mela : प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले में बांटे 71,056 नियुक्ति पत्र

Second Rojgar Mela : प्रधानमंत्री ने रोजगार मेले में बांटे 71,056 नियुक्ति पत्र

Vir Singh • LAST UPDATED : November 22, 2022, 3:07 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Second Rojgar Mela ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘रोजगार मेला’ कार्यक्रम में 71,056 नियुक्ति पत्र वितरित किए। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल-आनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स की लॉन्चिंग भी की। इसके बाद उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया।

सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र में नौकरियों की अपार संभावनाएं

पीएम मोदी ने कहा कि सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्र में नौकरियों की अपार संभावनाएं बन रही हैं और युवाओं के लिए ऐसे अवसर उनके अपने ही शहर व गांव में बन रहे हैं। उन्होंने कहा, हमारे 80 हजार से ज्यादा स्टार्ट-अप युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं। पीएम ने कहा, जो लोग आज अपना कारोबार करना चाहते हैं उन्हें मुद्रा लोन से बड़ी मदद भी मिल रही है। 35 करोड़ से अधिक अब तक लोन दिए जा चुके हैं।

खास दौर में युवाओं को मिल रही नई जिम्मेदारी

पीएम ने नियुक्ति पत्र सौंपते हुए युवाओं से कहा कि आपको एक खास दौर में यह नई जिम्मेदारी मिल रही है। भारत अमृत काल में प्रवेश कर गया है और सभी नागरिकों ने इस अवधि में देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को हासिल करने के लिए आप देश के ‘सारथी’ बनने जा रहे हैं। Ñ

जॉब के लिए मिशन मोड में काम कर रही सरकार

मोदी ने यह भी कह, आज का ये विशाल रोजगार मेला दर्शाता है कि सरकार किस तरह युवाओं को सरकारी नौकरी देने के मकसद से मिशन मोड में काम कर रही है। उन्होंने कहा, आप सभी युवा देश की बाकी जनता के सामने नई जिम्मेदारी ले रहे हैं और एक तरह से उन्हें केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया जा रहा है।

हर क्षेत्र में युवाओं के लिए पैदा किए जा रहे अवसर

पीएम ने कहा कि दुनियाभर के युवाओं के सामने कोरोना महामारी व रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच नए अवसरों का संकट है। विशेषज्ञ भी विकसित देशों में बड़े संकट की आशंका जता चुके हैं। मौजूदा स्थिति को देखते हुए विशेषज्ञ व अर्थशास्त्रियों का कहना है कि भारत के पास आर्थिक क्षमता प्रदर्शित और नए अवसरों को बढ़ावा देने का सुनहरा मौका है। उन्होंने कहा, स्टार्ट-अप्स से स्वरोजगार तक व अंतरिक्षा से लेकर ड्रोन तक, आज देश में युवाओं के लिए चौतरफा नए अवसरों पैदा किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Weather Update : दिसंबर में ही इस बार कड़ाके की ठंड का अनुमान, उत्तर भारत में बढ़ती जा रही सर्दी

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें