चुनावी रणनीतिकार Prashant Kishor की कांग्रेस में एंट्री पर सोनिया गांधी को सौंपी रिपोर्ट

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
चुनावी रणनीतिकार (Poll Strategist) प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) की सिफारिशों पर विस्तार से आकलन करने के लिए गठित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की समिति ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। जानकारी के मुताबिक, चार पन्नों की इस रिपोर्ट में कांग्रेस नेताओं ने पार्टी के ढांचे और रणनीति में बदलाव के सुझावों में से हरेक पर टिप्पणी की है। पार्टी सूत्र के अनुसार समिति के सदस्यों ने पीके को एक पदाधिकारी के रूप में पार्टी में शामिल कराने पर भी अपनी सलाह दी है। रिपोर्ट में प्रशांत को पार्टी जॉइन कराने पर भी बात की गई है।

प्रशांत किशोर की सलाह का स्वागत

सूत्रों ने कहा, दिग्विजय सिंह और एके एंटनी  ने सोनिया से कहा कि प्रशांत किशोर (Prashant kishor) की सलाह का स्वागत है और इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हालांकि, पीके को पार्टी पदाधिकारी या वरिष्ठ नेता बनाने से परहेज करने की सलाह दी गई है। बता दें कि कांग्रेस को बदलने के लिए पीके (PK) ने एक लंबा प्रस्ताव पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को दिया था। उस पर विचार के लिए वरिष्ठ नेताओं की एक कमेटी बनाई गई थी। प्रशांत किशोर ने सात साल की पुनरुद्धार योजना पर नौ घंटे की प्रस्तुति बनाई थी। बाद में इसे तीन घंटे का कर दिया गया।
है।

सोनिया को डायरेक्ट रिपोर्ट करना चाहते हैं पीके, कुछ नेताओं को यह नहीं पच रहा

वरिष्ठ नेतृत्व के साथ अपनी बैठकों के दौरान प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने बताया कि वह पार्टी प्रोटोकॉल के साथ काम नहीं कर सकते हैं। वह सीधे कांग्रेस अध्यक्ष को रिपोर्ट करना चाहते हैं। यह कई वरिष्ठ नेताओं के लिए विवाद का विषय साबित हुआ है, जो वर्तमान में गांधी परिवार की आंख और कान हैं। प्रशांत किशोर को सोनिया गांधी के सलाहकार के रूप में शामिल करने का भी एक प्रस्ताव दिया गया है। इस पद पर पहले कभी अहमद पटेल हुआ करते थे।

पीके को पार्टी में शामिल करने के इच्छुक हैं राहुल व प्रियंका

Report Submitted to Sonia Gandhi on the Entry of Poll Strategist Prashant Kishor
Priyanka and Rahul Gandhi

राहुल और प्रियंका गांधी पीके (PK)  को पार्टी में शामिल करने के इच्छुक हैं, लेकिन वे इस पर एकतरफा फैसला नहीं लेना चाहते थे, इसलिए, सभी मुख्मंत्रियों और बड़े पार्टी नेताओं की सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास पर पीके (PK) के साथ बैठक हुई। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने यह बात कही है। उन्होंने बताया कि प्रियंका गांधी पीके को पहले भी कांग्रेस में शामिल करने का समर्थन करती रही हैं। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता कमलनाथ जैसे पार्टी के अन्य लोगों ने भी पीके को पार्टी में शामिल कराने का समर्थन किया है। कमनाथ ने उनके लिए महासचिव (रणनीति) का एक नया पद बनाने का प्रस्ताव रखा है।

कांग्रेस को पुनर्जीवित करना चाहते है चुनावी रणनीतिकार

प्रशांत किशोर (Prashant kishor) की कांग्रेस को पुनर्जीवित करना चाहते हैं, ताकि पार्टी 2029 का लोकसभा चुनाव जीतने में सक्षम हो सके। गौरतलब है कि पीके ने वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए, उससे अगले यानी 2015 में बिहार में महागठबंधन के लिए और वर्ष 2020 में आम आदमी पार्टी के लिए व गत वर्ष तृणमूल कांग्रेस के लिए पश्चिम बंगाल में चुनाव अभियान का काम संभाला था।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : Kejriwal Congratulates CM Bhagwant Mann: केजरीवाल ने ट्वीट कर सीएम भगवंत मान को दी बधाई

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news