Punjab Government Announcement कॉलेज विद्यार्थियों को इंटरनेट अलाउंस के तौर पर देंगे 2000 रु., रोजगार की भी गारंटी

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़:

Punjab Government Announcement पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले प्रदेश के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए खजाने का मुंह खोल दिया है। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया है कि कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को हर महीने इंटरनेट अलाउंस के लिए 2 हजार रुपए उनके खाते में डाले जाएंगे। यही नहीं सीएम चन्नी ने कॉलेज के छात्रों को कहा कि आप दिल लगाकर पढ़ाई करो रोजगार की चिंता हम पर छोड़ दो। हम निश्चित ही आपके लिए रोजगार की व्यवस्था करेंगे। बता दें कि सीएम चन्नी ने यह घोषणा कैबिनेट में सलाह मशविरे के बाद की है।

कोविड के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई होगी आसान Punjab Government Announcement

Punjab Government Announcement मुख्यमंत्री चन्नी ने घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना के चलते स्कूल कॉलेज बंद हैं, जाहिर सी बात है कि अब आॅनलाइन पढ़ाई शुरू हो गई है। ऐसे में अब कॉलेज के विद्यार्थियों को घर बैठकर ही पढ़ाई करनी पढ़ेगी जिसके लिए उन्हें इंटरनेट की भी जरूरत पढ़ेगी। ऐसे में हमारी सरकार ने फैसला किया है कि कॉलेज के छात्रों को हम इंटरनेट अलाउंस तौर पर दो हजार रुपए प्रतिमाह देंगे। बस विद्यार्थियों को करना यह है कि अपने कॉलेज में जाकर अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करवाएं।

रोजगार की गारंटी हमारी Punjab Government Announcement

Punjab Government Announcement कैबिनेट मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि हमारी सरकार युवा रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत हर साल में एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां देगी। इसके अतिरिक्त प्राइवेट सेक्टर में रोजगार पाने के इच्छुक युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यही नहीं 12वीं पास कर चुके विद्यार्थियों को रोजगार गारंटी योजना के तहत नौकरी के योग्य माना जाएगा।

वहीं विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं को न केवल आइलेट््स सहित पीटीई की मुफ्त कोचिंग दी जाएगी बल्कि विदेश में पढ़ाई के लिए ब्याज मुक्त कर्ज की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी स्तर पर स्टार्ट अप कोर्स शुरू किए जाएंगे और उद्योगों में रोजगार के लिए युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर निपुण किया जाएगा। सीएम चन्नी ने कहा कि हमने यह फैसला कैबिनेट की मंजूरी के बाद लिया है।  यह अन्य राजनीतिक पार्टियों की तरह केवल घोषणा नहीं है बल्कि भविष्य में कोई भी नई सरकार आए कोई भी मुख्यमंत्री आए, उसे यह नौकरियां हर हाल में देनी ही होंगी।

आंगनवाड़ी कार्यकत्ताओं पर मेहरबान चन्नी सरकार Punjab Government Announcement

Punjab Government Announcement मुख्यमंत्री चरणप्र्रीत चन्नी ने कैबिनेट में लिए गए अन्य फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि हमारी सरकार ने आंगनवाड़ी वर्करों की मानदेय बढ़ाने की लंबित मांग को पूरा करते हुए प्रदेश की 53 हजार आंगनबाड़ी वर्करों का मानदेय 8100 रुपए से increase 9500 कर दिया गया है। वहीं सहायक आंगनबाड़ी वर्करों का मानदेय भी 5300 से बढ़ाकर 6300 कर दिया गया है। इसी तरह  हेल्परों को मानदेय 4050 की बजाए अब से 5100 रुपये दिया जाने लगेगा। इसके साथ ही हर साल आंगनबाड़ी वर्करों की दोनों श्रेणियों के मानदेय में 500 व 250 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी। वहीं मिड डे मील वर्कर को मिलने वाली राशि भी अब 2200 से बढ़कार 3000 रुपए करने को चन्नी सरकार ने हरी झंडी दे दी है। सीएम चन्नी ने बताया कि पहले उन्हें केवल दस महीने का ही मेहनताना मिलता था लेकिन अब उन्हें पूरा साल मानदेय मिलेगा। आशा वर्करों के  लिए बोलते हुए पंजाब के सीएम चन्नी ने कहा कि पहले इन्हें केवल कमीशन मिलता होता था लेकिन अब 2500 रुपए हर महीने मिला करेगा।

किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को सरकारी नौकरी Punjab Government Announcement

Punjab Government Announcement पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले 27 किसानों के पारिवारिक सदस्यों को मंगलवार को सरकारी नौकरियों के नियुक्ति पत्र सौंप दिए थे। वहीं पंजाब सरकार अब तक किसानों के करीब 407 परिवारों को 5-5 लाख रुपए का मुआवजा दे चुकी है और 169 वारिसों को नौकरियां भी दे चुकी है।

Read More :PM Modi on Punjab Tour फिरोजपुर में रैली कर देंगे पंजाब को 42750 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Latest news
Related news