होम / एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन पत्र

एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन पत्र

Sameer Saini • LAST UPDATED : June 24, 2022, 4:12 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Presidential Elections Nomination LIVE (नई दिल्ली): भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए द्वारा नामित राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार, द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद पुस्तकालय भवन में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामांकन के लिए उनके नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समर्थन किया। प्रस्तावकों के दूसरे समूह में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री थे, तीसरे प्रस्तावक हिमाचल और हरियाणा के विधायक और सांसद थे और चौथे सेट में गुजरात के विधायक और सांसद थे।

संसद में ये मंत्री रहे मौजूद

पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त), भूपेंद्र यादव और गिरिराज सिंह नामांकन दाखिल करने के दौरान संसद में मौजूद थे।

उनके नामांकन दाखिल करने के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, असम के मुख्यमंत्री और हेमंत बिस्वा सरमा सहित सभी भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद थे। एनडीए के साथी, युवजना श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के नेता वी विजयसाई रेड्डी और बीजू जनता दल (बीजद) तुकुनी साहू, बीजेडी सांसद डॉ सस्मित पात्रा और जगन्नाथ सारका भी मौजूद हैं।

आखिर कौन है मुर्मू

देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करने वाली पहली महिला आदिवासी नेता द्रौपदी मुर्मू, ओडिशा की एक अनुभवी राजनीतिज्ञ हैं, जो शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक पृष्ठभूमि के साथ हैं, यह दर्शाती हैं कि वह देश के आदिवासी वर्गों का उत्थान करेंगी।

द्रौपदी मुर्मू, जिन्हें भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार घोषित किया गया था, झारखंड के पूर्व राज्यपाल और ओडिशा के पूर्व मंत्री हैं।18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनका सामना विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से होगा। निर्वाचित होने पर वह भारत की पहली आदिवासी राष्ट्रपति और देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी।

ये भी पढ़ें : एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आज दाखिल करेंगी नामांकन
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Tags:

लेटेस्ट खबरें