राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के लिए द्रौपदी मुर्मू 5 जुलाई को जाएंगी बिहार

इंडिया न्यूज़, (नई दिल्ली) Presidential Election 2022: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार के लिए 5 जुलाई को बिहार के पटना का दौरा करेंगी। राज्य की राजधानी के अपने दौरे के दौरान, मुर्मू बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगी । राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद से मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के लिए लगातार राज्यों का दौरा कर रही हैं।

स्वागत की तैयारी जोरों पर

बिहार भाजपा प्रदेश इकाई द्वारा पटना में उनके स्वागत की तैयारी जोरों पर है। सूत्रों के अनुसार, मुर्मू के लिए आयोजित कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), जनता दल (यूनाइटेड), राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के सभी वरिष्ठ नेता, नीतीश कुमार, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, रविशंकर प्रसाद सहित विधायक और सांसद मौजूद रहेंगे।

आने वाले दिनों में और राज्यों का दौरा करने की संभावना

हरियाणा और हिमाचल प्रदेश सहित राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नामांकित होने के बाद से मुर्मू कई राज्यों का दौरा कर चुकी हैं, जहां उन्होंने अपने लिए समर्थन मांगा है। सूत्रों ने यह भी जानकारी दी है कि एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के आने वाले दिनों में और राज्यों का दौरा करने की संभावना है, जहां उनके सांसदों और विधायकों से मिलने की उम्मीद है। इससे पहले शनिवार को मुर्मू ने केंद्र शासित प्रदेश में सत्तारूढ़ एआईएनआरसी के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायकों से समर्थन लेने के लिए पुडुचेरी का दौरा किया था। उन्होंने पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगासामी से मुलाकात की और राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन मांगा।

मुर्मू ने विपक्षी नेताओं से भी मांगा समर्थन

शुक्रवार को भाजपा की सहयोगी रही शिरोमणि अकाली दल ने घोषणा की कि वह राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेगा। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 21 जून को द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया था। पिछले महीने, मुर्मू ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सहित वरिष्ठ विपक्षी नेताओं से उनका समर्थन मांगा था।

कई पार्टियों से मिल रहा है समर्थन

मुर्मू को बीजू जनता दल के साथ-साथ वाईएसआर कांग्रेस का भी समर्थन मिला है। मुर्मू की उम्मीदवारी पर आम सहमति बनाने के प्रयास में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कुछ विपक्षी दलों के नेताओं से भी संपर्क किया था। उन्होंने कांग्रेस नेताओं मल्लिकार्जुन खड़गे अधीर रंजन चौधरी, नेशनल कॉन्फ्रेंस के संरक्षक फारूक अब्दुल्ला और पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस नेता एचडी देवेगौड़ा से बात की।

18 जुलाई को होंगे चुनाव

भारत के राष्ट्रपति के लिए चुनाव 18 जुलाई को होंगे और नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा। द्रौपदी मुर्मू ओडिशा से किसी प्रमुख राजनीतिक दल या गठबंधन की पहली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं।

ये भी पढ़ें : देशभर में पिछले 24 घंटे में सामने आए 17,092 नए मामले, एक्टिव केस 1 लाख के पार
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news