होम / द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन के लिए आज जाएंगी रांची

द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन के लिए आज जाएंगी रांची

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 4, 2022, 11:10 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Ranchi News (झारखंड): राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू आज रांची का दौरा करेंगी। वह राज्य के वरिष्ठ नेताओं और विधायकों से मुलाकात करेंगी और राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन मांगेंगी। विशेष रूप से, राज्य में सत्ताधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने अभी तक इस बात से पर्दा नहीं उठाया है कि पार्टी किसका समर्थन करने जा रही है। यूपीए उम्मीदवार यशवंत सिन्हा और एनडीए दोनों ने JMM के कार्यकारी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अपने पक्ष में समर्थन के लिए बात की है।

JMM अपने रुख की कर सकती है घोषणा

उम्मीद की जा रही है कि JMM सोमवार को अपने रुख की घोषणा कर सकती है। 25 जून को अपने सर्वोच्च शिबू सोरेन के नेतृत्व में सभी विधायकों और सांसदों सहित JMM नेताओं की एक बैठक हुई, जिसमें यह तय किया गया कि पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री से मिलेंगे और फिर पार्टी इस पर फैसला करेगी। 27 जून को सोरेन ने गृह मंत्री अमित शाह और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से दिल्ली में मुलाकात की।

हालांकि, बैठकों के बाद भी सोरेन ने चुप्पी साधे रखी। यह जानना दिलचस्प होगा कि आगामी राष्ट्रपति चुनावों में JMM किसका समर्थन करेगा क्योंकि उसके सहयोगी यूपीए ने यशवंत सिन्हा को उम्मीदवार के रूप में उतारा है, जबकि संथाल समुदाय के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को भाजपा के नेतृत्व वाले एनडी ने उम्मीदवार बनाया है।

चुनाव लड़ने वाले केवल दो उम्मीदवार

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी और संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा शनिवार को समाप्त हुई उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने वाले केवल दो उम्मीदवार हैं। इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी की सराहना की और हैदराबाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे दिन इसे ऐतिहासिक बताया।

सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने मुर्मू और उनकी जीवन यात्रा के बारे में बहुत खूब बातें कीं। पीएम ने उनकी विनम्र शुरुआत और जीवन भर उनके संघर्ष पर विशेष जोर दिया और फिर भी वह, वह हासिल करने में असफल नहीं हुईं जिसके लिए वह खड़ी थीं। पीएम मोदी ने सार्वजनिक जीवन में उनके आचरण के बारे में भी बात की, इस बात पर जोर दिया कि कैसे मुर्मू ने समाज के हर तबके के उत्थान के लिए लगातार काम किया।

18 जुलाई को होंगे चुनाव

भारत के राष्ट्रपति के लिए चुनाव 18 जुलाई को होंगे और नतीजे 21 जुलाई को आएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त होगा। राष्ट्रपति के चुनाव के लिए इलेक्टोरल कॉलेज में संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित सदस्य और दिल्ली और पुडुचेरी सहित सभी राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं।

ये भी पढ़ें :संस्कृत शिक्षा विभाग राजस्थान ग्रेड-3 के 272 पदों पर कर रहा भर्ती,कब तक कर सकते हैं आवेदन,जानें
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MI vs SRH: वानखेड़े में आया सूर्या का तूफान, मुंबई ने SRH को 7 विकेट से रौंदा -India News
Columbia University: कोलंबिया विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह को किया रद्द, फिलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शन के चलते लिया फैसला- Indianews
Lok Sabha Election: मंडी में इंपोर्टेड नेता…, कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने कंगना रनौत पर कसा तंज- Indianews
Pune: क्रिकेट गेंद लड़के के प्राइवेट पार्ट पर लगने से हुई मौत, घटना सीसीटीवी में कैद- Indianews
Bengaluru Metro के अंदर कपल्स ने की ये गंदी हरकत, वीडियो हुआ वायरल, पुलिस ने की कार्रवाई- Indianews
Maldives Tourism: ‘कृपया हमारे पर्यटन का हिस्सा बनें’, मालदीव ने भारत से किया आग्रह -India News
Gujarat: गुजरात में छात्र को गणित में मिले 200 में से 212 अंक, जांच जारी-Indianews
ADVERTISEMENT