होम / Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder कौन है प्रतीक विट्ठल मोहिते

Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder कौन है प्रतीक विट्ठल मोहिते

Amit Gupta • LAST UPDATED : October 8, 2021, 1:53 pm IST

संबंधित खबरें

Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder: हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक वीडियो शेयर किया है। इसमें प्रतीक विट्ठल मोहिते ने बताया कि उन्होंने कैसे सफलता हासिल की। प्रतीक विट्ठल मोहिते कहते हैं कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब हासिल करना मेरा सपना था और इसे हासिल करना एक ऐसा सम्मान है। मैं बहुत खुश हूं और अब तक यह मेरे करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।

ISI New Chief Lt Gen Nadeem Anjum आईएसआई के नए चीफ

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल हुए (Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder)

Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder

प्रतीक विट्ठल मोहिते बताते हैं कि उन्होंने 2012 में बॉडी बिल्डिंग (शरीर सौष्ठव) शुरू की। इसके बाद उन्होंने जब अच्छी खासी बॉडी बना ली तो वर्ष 2016 में उन्होंने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। वे कहते हैं कि उनका परिवार बहुत खुश है और उन पर गर्व करता है। इस सब के पीछे उनके परिवार और दोस्तों का हाथ है, जिन्होंने उनकी हर कदम पर मदद की। बता दें कि प्रतीक का जन्म असामान्य रूप से छोटे हाथों और पैरों के साथ हुआ था और बाद में उन्हें बौनेपन का पता चला था।

Forbes 100 Richest Indians List फोर्ब्स की 100 सबसे अमीर भारतीयों की सूची

बौनेपन के लिए शर्मिंदा नहीं हुए (Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder)

Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder

वे बताते हैं कि वे कभी अपने बौनेपन के लिए शर्मिंदा नहीं हुए। उनके एक दोस्त ने सुझाव दिया कि उन्हें बॉडी बनानी चाहिए और इसके बाद गिनीज में आवेदन करना चाहिए। वह साबित करें कि वे दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर हैं। कोरोना काल में महामारी द्वारा लाए गए लंबे विलंब के बाद प्रतीक विट्ठल मोहिते के रिकॉर्ड की पुष्टि की गई है।

Top 10 richest Indians in 2021 रोजाना इतनी कमाई कि पढ़कर आप हो जाएंगे दंग

उनके लिए सम्मान की बात (Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder)

गिनीज बुक में शामिल होने पर वे कहते हैं कि यह उनके लिए सम्मान की बात है। उन्होंने बताया कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब हासिल करना उनका सपना था। वे बहुत खुश हैं और अब तक यह उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

प्रतीक मोहिते की लंबाई महज 3 फीट 3 इंच है (Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder)

Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder

जिसे लोग अपनी कमजोरी समझ सकते हैं, यदि उनमें पर्याप्त साहस हो तो उसे ताकत में बदला जा सकता है। अगर आप में अपनी कमजोरी को दूर करने की हिम्मत है तो कुछ भी संभव है। प्रतीक मोहिते की जिंदगी में भी कुछ ऐसा ही हुआ जब उन्होंने दुनिया में अपना नाम बनाने का फैसला किया।

Indias Richest Women In 2021 भारत की अमीर महिलाओं की लिस्ट

Foreign Exchange फॉरेन एक्सचेंज मार्केट और रेट क्या है

दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर (Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder)

25 साल के प्रतीक मोहिते दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर होने के कारण गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 2022 में शामिल हो गए हैं। सिर्फ 103 सेमी लंबे खड़े होने के कारण प्रतीक मोहिते की ऊंचाई लगभग 3 फीट 4 इंच है। फील लॉन्ग से कम होने के कारण प्रतीक को अपनी जिंदगी में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इतनी कम हाइट ने उन्हें कई जोक्स का केंद्र बना दिया। जहां लोगों ने उनका जीवन भर मजाक उड़ाया, वहीं मोहिते ने कड़ी मेहनत करके अपनी किस्मत बदलने का फैसला किया।

Gurmeet Ram Rahim Singh Timeline जन्म से लेकर अब तक का सफर

जब उनका जन्म हुआ (Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder)

जब उनका जन्म हुआ था, महाराष्ट्र के इस बॉडी बिल्डर के बहुत छोटे पैर और हाथ थे, जो उनकी उम्र बढ़ने के साथ-साथ अपने सामान्य आकार में कभी विकसित नहीं हुए। बचपन से ही, उनके छोटे कद के लिए उनका मजाक उड़ाया जाता था, जिसने एक युवा के रूप में उनकी आत्मा को तोड़ दिया।

16 साल की उम्र में कसरत करना शुरू किया (Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder)

Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder

वह बचपन से ही क्रिकेट में रुचि रखते थे। उन्होंने 16 साल की उम्र में कसरत करना शुरू किया। जब उन्होंने अपने शरीर पर मेहनत की तो उन्हें लगा कि वे बहुत आगे तक जा सकते हैं। अपनी मेहनत के कारण वे प्रसिद्ध व्यक्तित्व बन पाए।

10 Controversies Related to Dera Sacha Sauda राम रहीम और डेरा का विवादों से रहा है गहरा नाता, लंबी है फेहरिस्ट, जानें कब, क्या-क्या हुआ?

प्रतीक ने 40 से अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लिया है (Prateek Mohite Worlds Shortest Bodybuilder)

प्रतीक ने अपने संघर्षों के बारे में बात की जब उन्होंने शुरूआत में वर्कआउट करना शुरू किया। उन्होंने कहा कि वह शुरूआती दौर में डंबल या भारी वजन नहीं उठा सकते थे। जैसे-जैसे उन्होंने अभ्यास के साथ अपने फॉर्म को पूरा किया, वे वर्कआउट करने और बॉडी बिल्डर होने के लिए और अधिक उत्साहित हो गए। प्रतीक ने दुनिया के सबसे छोटे बॉडी बिल्डर होने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 2022 बनाया है। तीन वर्षों की अवधि में, प्रतीक ने 40 से अधिक प्रतियोगिताओं में भाग लिया है, प्रत्येक में असाधारण प्रदर्शन किया है।

Connect Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक पर लगाया लगाम, दिया यह निर्देश
Rahul Gandhi: पित्रोदा विवाद के बीच ‘संपत्ति सर्वेक्षण’ टिप्पणी पर राहुल गांधी का यू-टर्न, जनता को दिया सफाई-Indianews
DC vs GT IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स से बदला लेने उतरेगी गुजरात टाइटंस, जानें किस टीम का पलड़ा भारी
दिल्ली में निर्माणाधीन फ्लाईओवर से लटका मिला व्यक्ति का शव
Varun Dhawan ने अपने फैंस को जन्मदिन पर दिया खास तोहफा, Baby John से इंटेंस लुक में नया पोस्टर किया जारी -Indianews
Inheritance Tax: सैम पित्रोदा की ‘विरासत कर’ टिप्पणी पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया, कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी और बाद भी-Indianews
Nitin Gadkari : भाषण के दौरान बेहोश हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, इलाज जारी-Indianews
ADVERTISEMENT