होम / जर्मनी जी-7 शिखर सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी, वहां के भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत

जर्मनी जी-7 शिखर सम्मेलन में पहुंचे पीएम मोदी, वहां के भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत

Sachin • LAST UPDATED : June 26, 2022, 11:29 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 Summit) की बैठक में हिस्सा लेने पहुंच गए है। आज सुबह की उनके जेर्मनी में होने की सुचना मिली। जर्मनी में म्यूनिख शहर के भारतीय लोगो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस बैठक के बाद सूत्रों से ये भी खबर मिली है की पीएम मोदी 28 जून को यूएई का भी दौरा करेंगे। जहा पीएम संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति तथा अबू धाबी शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए पहुंचेगे। इससे पहले भी मोदी जेर्मनी की यात्रा कर चुके है। पीएम 2 मई को जर्मनी पहुंचे जहा उन्होंने छठी भारत-जर्मनी अंतर सरकारी विचार विमर्श बैठक में हिस्सा लिया था।

अमीर देशों का समूह है जी-7

जी-7 समूह दुनिया के सात सबसे अमीर देशों का समूह है जिसकी मेजबानी अभी जर्मनी कर रहा है। जिसमे समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, ईटली, जापान और अमेरिका शामिल है। सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार अभी जी-7 शिखर सम्मेलन का आयोजन जर्मनी की अध्यक्षता में हो रहा है जिसमें अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों को भी आमंत्रित किया गया है। इसलिए ही आपको बता दे की इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू सहित कई अन्य शीर्ष नेता हिस्सा ले रहे हैं।

जर्मनी में पीएम का कार्यक्रम

जर्मनी की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी दो सत्रों को संबोधित करेंगे, जिसमें एक सत्र पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु का होगा और दूसरे सत्र में खाद्य सुरक्षा, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे विषय शामिल हैं। पीएम मोदी आज जर्मनी पहुंच चुके है , वे जल्द ही आना सम्बोधन शुरू करेंगे। इस बैठक से प्रधानमंत्री सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले कुछ देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करते भी नजर आ सकते है। जी7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को निमंत्रण इसलिए दिया गया है क्योंकि दोनों देशों की करीबी गठजोड़ और उच्च स्तरीय राजनीतिक सम्पर्क पर इससे सकारात्मक फर्क पड़ेगा।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
Iraq: इराक में आतंकवाद के 11 दोषियों को दी गई फांसी, पर क्यों एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा?- Indianews
Pakistan: गर्लफ्रेंड का बर्गर खा गया दोस्त, तो शख्स हुआ इतना नाराज कि कर दी हत्या- Indianews
ADVERTISEMENT