होम / चारधाम यात्रा मार्ग में गंदगी चिंता का विषय : प्रधानमंत्री

चारधाम यात्रा मार्ग में गंदगी चिंता का विषय : प्रधानमंत्री

India News Desk • LAST UPDATED : May 29, 2022, 2:37 pm IST

संबंधित खबरें

  • तीर्थ सेवा के बिना तीर्थयात्रा भी अधूरी

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (PM Modi On Chardham Yatra): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में चारधाम यात्रा मार्ग पर कूड़े का संज्ञान लेते हुए लोगों से सफाई बरकरार रखने का आग्रह किया। उन्होंने केंदार धाम क्षेत्रों में कूड़े के ढेर पर चिंता व्यक्त की और लोगों से कहा कि वे यह सुनिश्चित करें कि कम से कम मंदिर के आसपास के इलाकों को तो साफ रखें। बता दें कि इस समय उत्तराखंड में चार धाम तीर्थयात्रा चल रही है। हजारों भक्त हमेशा की तरह इस यात्रा में भाग ले रहे हैं। हर श्रद्धालु विशेष रूप से केदारनाथ मंदिर जरूर जाता है।

कुछ श्रद्धालु व संगठन रखते हैं सफाई, सभी करें ऐसा

पीएम ने कहा कि मैंने भी देखा है कि केदारधाम के मार्ग में गंदगी पड़ी है और कुछ भक्तों वहां आने के बाद इस पर निराशा जताई है। पवित्र तीर्थ यात्रा पर जाना और गंदगी फैलाना गलत है। मोदी ने यह भी कहा कि कुछ श्रद्धालु यात्रा के दौरान मंदिरों के आसपास की सफाई भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, स्वच्छता प्रयासों के लिए स्वच्छ भारत अभियान दल के साथ कई संगठन और स्वयंसेवी संगठन भी वहां काम कर रहे हैं। सभी को सफाई की तरफ ध्यान देना चाहिए।

पर्यावरण की देखभाल के लिए रूद्र प्रयाग के मनोज के प्रयासों की सराहना की

मोदी ने कहा, जिस तरह तीर्थयात्रा महत्वपूर्ण है, उसी प्रकार ‘तीर्थ सेवा’ भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, मैं यह भी कहूंगा कि ‘तीर्थ सेवा’ के बिना तीर्थयात्रा भी अधूरी है। पीएम ने रूद्र प्रयाग के रहने वाले मनोज बैंजवाल के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने पिछले 25 वर्ष से पर्यावरण की देखभाल करने का जिम्मा अपने ऊपर लिया है। स्वच्छता के लिए अभियान चलाने के अलावा, वे पवित्र स्थानों को प्लास्टिक मुक्त बनाने में भी लगे हुए हैं।

गुप्तकाशी के सुरेंद्र ने स्वच्छता को बनाया अपना जीवन मंत्र, चंपा देवी का भी जिक्र

मोदी ने कहा कि गुप्तकाशी के सुरेंद्र बगवाड़ी ने भी स्वच्छता को अपना जीवन मंत्र बनाया है। वह गुप्तकाशी में नियमित स्वच्छता कार्यक्रम चलाते हैं। उन्होंने इस अभियान का नाम ‘मन की बात’ भी रखा है। पीएम मोदी ने गांव देवर की चंपा देवी का भी जिक्र किया, जो गांव की महिलाओं को कचरा प्रबंधन सिखाती रही हैं। पीएम मोदी ने कहा, चंपा देवी ने सैकड़ों पेड़ लगाए हैं और कड़ी मेहनत से उन्होंने हरियाली से भरा जंगल बनाया है।

खुद एक पेड़ लगाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें

पीएम ने कहा, हम जहां भी जाएं, हमें कभी पवित्रता, स्वच्छता और पवित्र वातावरण को नहीं भूलना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि हम स्वच्छता के संकल्प का पालन करें। कुछ दिन बाद दुनिया 5 जून को पर्यावरण दिवस के रूप में मनाएगी। हमें अपने आस-पास सकारात्मक पर्यावरण अभियान चलाना चाहिए और यह कभी न खत्म होने वाला एक कार्य है। इस बार, आप सभी को एक साथ शामिल होना चाहिए – स्वच्छता के लिए आपको कुछ प्रयास करना चाहिए और वृक्षारोपण करें। प्रधानमंत्री ने कहा, खुद एक पेड़ लगाएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : सही सलाह एक स्टार्टअप को दिला सकती है नया मुकाम : मोदी

ये भी पढ़ें : सितम्बर से हर महीने चलेंगी 4 वन्दे भारत ट्रैन : अश्विनी वैष्णव

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केंद्रीय मंत्री पुरी का हमला, बोलें- “केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं”
Ananya Panday ने BFF Suhana Khan को दी ये बड़ी सलाह, बॉयफ्रेंड अगस्त्य नंदा को लेकर कही ये बात
51 साल की उम्र में ‘चक दे इंडिया’ फेम Vidya Malvade ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, बिकनी में शेयर की तस्वीरें
IPL 2024: मैच से पहले दोनों टीम जान लेते हैं पिच का हाल, फिर बनाते हैं रणनीति
Mukhtar Ansari Death: अखिलेश, तेजस्वी, ओवैसी…समेत इन नेताओं ने मुख्तार के मौत पर खड़ा किया सवाल, जांच की मांग
Crew के डायरेक्टर ने Kareena Kapoor-Kriti Sanon और Tabu के बीच इगो क्लैश को लेकर किया ये बड़ा खुलासा
ADVERTISEMENT