होम / Rozgar Mela : पीएम मोदी ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ, 75 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

Rozgar Mela : पीएम मोदी ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ, 75 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र

Vir Singh • LAST UPDATED : October 22, 2022, 1:12 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (PM Modi Launches Rozgar Mela): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ‘रोजगार मेले’ का शुभारंभ कर दिया। यह देश के लोगों को नौकरियां उपलब्ध करवाने का अभियान है और इसके तहत 10 लाख कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। पीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मेले की शुुरुआत करते हुए 75,000 लोगों को इस अवसर पर नियुक्ति पत्र भी सौंपे। इसके बाद उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित किया।

लाखों युवाओं को समय-समय पर दिए जाते रहेंगे नियुक्ति पत्र

मोदी ने कहा, आने वाले महीनों में भारत सरकार इसी तरह लाखों युवाओं को द्वारा समय-समय पर नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के विभागों की जो आज क्षमता बढ़ी है व उनके अंदर तत्परता आई है व पिछले सात से आठ वर्ष की कड़ी मेहनत का नतीजा है।

स्थानीय स्तर पर रोजगार के लाखों अवसर सृजित हो रहे

मोदी ने कहा कि युवाओं के लिए स्थानीय स्तर पर रोजगार के लाखों अवसर सृजित हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हो रहे ये सभी काम टूरिज्म सेक्टर को भी नई ऊर्जा प्रदान कर रहे हैं। देशभर में ऐतिहासिक के अलावा आस्था व आध्यात्म के स्थानों को भी विकसित किया जा रहा है। और यही सारे प्रयास रोजगार के अवसर पैदा कर रहे हैं।

पीएम की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी करके कहा है कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने व नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में रोजगार मेले की शुरुआत एक महत्वपूर्ण कदम है। पीएम मोदी के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के खिलाफ मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं।

कई मायनों में आत्मनिर्भर बन रहा भारत

पीएम मोदी ने कहा कि आज देश कई मायनों में आत्मनिर्भर बन रहा है। भारत एक आयातक से निर्यातक की भूमिका में आ रहा है जो बड़ी उपलब्धि है। वो इसलिए क्यों कि गाड़ियों से लेकर ट्रेन के डिब्बे, मेट्रो कोच, डिफेंस के साजो-सामान तक का आज कई क्षेत्रों में निर्यात तेजी से बढ़ता जा रहा है। देश में फैक्ट्रियां बढ़ी हैं और इन फैक्ट्रिंयों में साजोसमान तैयार हो रहा है जिससे निर्यात में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी के साथ ही काम करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कई क्षेत्रों में भारत ग्लोबल हब बनने की दिशा में भी निरंतर आगे बढ़ रहा हैं।

ये भी पढ़ें : Weather Update : पहाड़ों में बर्फबारी से बढ़ी ठंड, कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश का अनुमान

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT