होम / पावागढ़ शक्तिपीठ महाकाली के शिखर पर 500 साल बाद हुआ ध्वजारोहण

पावागढ़ शक्तिपीठ महाकाली के शिखर पर 500 साल बाद हुआ ध्वजारोहण

Vir Singh • LAST UPDATED : June 18, 2022, 2:51 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़ वड़ोदरा, PM Modi Gujarat Visit: गुजरात में पावागढ़ शक्ति पीठ महाकाली मंदिर के शिखर पर शनिवार को 500 साल बाद ध्वजारोहण हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह ध्वज फहराया। पावागढ़ शक्ति पीठ राज्य के पंचमहल जिले में प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। मोदी अपनी मां हीराबेन से उनके 100वें जन्मदिन पर सुबह मिलने के बाद पावागढ़ पहुंचे और महाकाली माता के दर्शन कर उन्होंने यहां कई विकास कार्यों का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम ने संबोधन भी किया।

उम्र व सदियां बदलती हैं, आस्था का शिखर शाश्वत रहता है : मोदी

मोदी ने कहा, पावागढ़ शक्ति पीठ महाकाली मंदिर पर आक्रमण के 500 साल बाद तक ध्वजारोहण नहीं किया जा सका था, लेकिन सदियों बाद आज से यह संभव हो गया है। इससे पावागढ़ और पंचमहल की तपस्या पूरी हो गई। उन्होंने कहा, नवरात्रि से पहले महाकाली का मंदिर विशाल रूप में आज हमारे सामने है। पीएम ने कहा, उम्र व सदियां बदलती हैं, पर लेकिन आस्था का शिखर शाश्वत रहता है। उन्होंने कहा, यह मैरा सौभाग्य है कि मुझे मेरी माताजी ने अपनी बहनों व माताओं की निरंतर सेवा करने का आशीर्वीद दिया है।

दिव्यांग व बच्चे और माताएं भी अब आसान से कर सकते हें दर्शन

प्रधानमंत्री ने कहा, पंचमहल वासियों से मेरा आग्रह है कि जो भी श्रद्धालु बाहर से यहां दर्शनार्थ आएं, उन्हें आप लोग गुजरात के अन्य पवित्र तीर्थस्थानों पर जाने के लिए जरूर कहें। बढ़ रही सुविधाओं ने आज पावागढ़ की यात्रा को सुगम बना दिया है। अब तो यहां तक कि दिव्यांग व बच्चे और माताएं भी मां के दरबार में पहुंचकर आशीर्वाद ले सकते हैं। मोदी ने कहा, पावागढ़ में इतिहास, कला-संस्कृति, प्रकृति और आध्यात्म भी है। एक ओर यहां मां महाकाली का शक्तिपीठ है, तो दूसरी तरफ जैन मंदिर की धरोहर भी है।

500 साल पहले सुल्तान महमूद बेगड़ा ने नष्ट कर दिया था मंदिर

पावागढ़ पहाड़ी पर 11वीं सदी में पावागढ़ शक्ति पीठ महाकाली का मंदिर बना था। मंदिर के शिखर को लगभग 500 वर्ष पहले सुल्तान महमूद बेगड़ा ने नष्ट कर दिया था। मंदिर के न्यासी अशोक पांड्या ने यह जानकारी दी। हालांकि पुनर्विकास योजना के तहत शिखर को दोबारा स्थापित कर दिया गया है। पीएम मोदी ने पुनर्विकसित महाकाली मंदिर का भी आज उद्घाटन किया।

ये भी पढ़े : 100 वर्ष की हुई हीराबेन, पीएम मोदी ने मां के पैर धोकर लिया आशीर्वाद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hindu Temple: भारत के इन मंदिरो में नहीं जा सकते पुरुष, सिर्फ महिलाओ को है पूजा और प्रवेश की अनुमति -Indianews
Israel-Hamas War: इजरायल ने हमास को दी बड़ी चेतावनी, कहा- इस समझौते पर सहमत हों नहीं तो राफा ऑपरेशन का करें सामना-Indianews
Kolkata News: 3 दिनों तक मृत बेटी को दूध पिलाने की कोशिश करती रही मां, पुलिस ने क्षत-विक्षत शव निकाला तो हुआ कुछ ऐसा- indianews
बॉयफेंड जहीर इकबाल और हुमा कुरैशी के साथ गपशप करते Sonakshi Sinha ने शेयर की तस्वीर-Indianews
Vada Pav Girl: वड़ा पाव गर्ल चंद्रिका दीक्षित की गिरफ्तारी पर खुलासा, जानें दिल्ली पुलिस ने वायरल अरेस्ट वीडियो पर क्या कहा- indianews
Nijjar Murder Case: खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर हत्या पर बड़ा अपडेट, तीन भारतीय गिरफ्तार-Indianews
इन्फ्लूएंजा ए के खतरनाक स्ट्रेन का शिकार हुए Nick Jonas, वीडियो शेयर कर फैंस से मांगी माफी -Indianews
ADVERTISEMENT