होम / पीएम मोदी ने आंध्र के भीमावरम में स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी की प्रतिमा का किया अनावरण

पीएम मोदी ने आंध्र के भीमावरम में स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी की प्रतिमा का किया अनावरण

Mohit Saini • LAST UPDATED : July 4, 2022, 12:55 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Andhra Pradesh News (PM Modi Andhra Pradesh Visit) : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के भीमावरम में अपनी 125 वीं जयंती समारोह पर एक विशेष कार्यक्रम में अल्लूरी सीताराम राजू की 30 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया। वहीं पीएम ने एक ट्वीट भी जारी किया जिसमें लिखा कि यह आजादी का अमृत महोत्सव समारोह को चार चांद लगाएगा।

4 जुलाई, 1897 को जन्मे अल्लूरी सीताराम राजू को पूर्वी घाट क्षेत्र में आदिवासी समुदायों के हितों की रक्षा के लिए अंग्रेजों के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए याद किया जाता है। उन्होंने 1922 में शुरू किए गए रम्पा विद्रोह का नेतृत्व किया था। स्थानीय लोगों द्वारा उन्हें “मन्यम वीरुडु” (जंगलों का नायक) कहा जाता है। सरकार ने साल भर चलने वाले उत्सव के हिस्से के रूप में कई पहल की योजना बनाई है।

अल्लुरी सीताराम राजू का बलिदान भूला नहीं जा सकता: पीएम

PM Modi Andhra Pradesh Visit Live Statue of freedom fighter Alluri unveiled

पीएम ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज एक ओर देश आजादी के 75 वर्ष का अमृत महोत्सव मना रहा है, तो साथ ही अल्लुरी सीताराम राजू जी की 125वीं जयंती का अवसर भी है। संयोग से इसी समय देश की आजादी के लिए हुए रम्पा क्रांति के 100 साल भी पूरे हो रहे हैं। हमें इस बलिदान को भूलना नहीं चाहिए।

बता दें कि प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश के भीमावरम में स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की जयंती समारोह पर एक विशेष कार्यक्रम में एक 30 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया जिसमें भारी संख्या में लोगों का हुजूम रहा।

स्वतंत्र सेनानी को दर्शाया गया

विजयनगरम जिले के पंडरंगी में अल्लूरी सीताराम राजू की जन्मस्थली और चिंतापल्ली पुलिस स्टेशन (रम्पा विद्रोह के 100 साल पूरे होने पर – इस पुलिस स्टेशन पर हुए हमले ने रम्पा विद्रोह की शुरुआत को चिह्नित किया) को बहाल किया जाएगा। सरकार ने मोगल्लु में अल्लूरी ध्यान मंदिर के निर्माण को भी मंजूरी दे दी है, जिसमें ध्यान मुद्रा में अल्लूरी सीताराम राजू की एक मूर्ति है, जिसमें भित्ति चित्रों और एआई-सक्षम इंटरैक्टिव सिस्टम के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानी की जीवन कहानी को दर्शाया गया है।

इसके बाद जायेंगे गांधीनगर

बाद में दिन में गुजरात के गांधीनगर भी जाएंगे जहां वह गांधीनगर में डिजिटल इंडिया वीक 2022 का उद्घाटन करेंगे, जिसका विषय  नए भारत की तकनीक को उत्प्रेरित करना है। कार्यक्रम के दौरान वह प्रौद्योगिकी की पहुंच बढ़ाने जीवन को आसान बनाने के लिए सेवा वितरण को सुव्यवस्थित करने और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई डिजिटल पहल शुरू करेंगे। पीएम मोदी ‘डिजिटल इंडिया भाषिनी’ लॉन्च करेंगे, जो भारतीय भाषाओं में इंटरनेट और डिजिटल सेवाओं तक आसान पहुंच को सक्षम करेगा, जिसमें आवाज आधारित पहुंच भी शामिल है और भारतीय भाषाओं में सामग्री के निर्माण में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़े :  देश के हर हिस्से में जल्द सक्रिय होगा मानसून, पंजाब में 6 तक भारी बारिश

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें