पीएम ने वाणिज्य भवन का किया उद्घाटन, NIRYAT पोर्टल लॉन्च

इंडिया न्यूज़, Delhi News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन किया और NIRYAT पोर्टल का भी शुभारंभ किया। उद्घाटन के दौरान पीएम के साथ केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल भी उनके साथ मौजूद रहे। इस दौरान कहा कि उक्त दोनों परियोजनाओं का लक्ष्य सरकारी कार्यों में तेजी लाना है। सरकार के प्रोजेक्ट्स लंबे समय तक लटके नहीं रहने चाहिए, समय पर पूरे हों, सरकार की योजनाएं अपने लक्ष्यों तक पहुंचे, तभी देश के टैक्सपेयर का सम्मान है।

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में हम 46वें स्थान पर

पीएम मोदी ने कहा कि वाणिज्य भवन इस कालखंड में कॉमर्स के क्षेत्र में हमारी उपलब्धियों की भी निशानी है। उन्होंने कहा कि उन्हें पूरा याद है कि शिलान्यास के समय मैंने इनोवेशन और ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में सुधार की जरूरत पर बल दिया था। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में हम 46वें स्थान पर पहुंच चुके हैं और लगातार सुधार कर रहे हैं।

New Vanijya Bhawan

‘वोकल फॉर लोकल अभियान’ पर भी दिया जोर

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ‘वोकल फॉर लोकल अभियान’, ‘वन डिस्टिक, वन प्रोडक्ट’ योजना के जरिए जो स्थानीय उत्पादों पर बल दे रही है उसने भी एक्सपोर्ट बढ़ाने में मदद की है।

एक्सपोर्ट पर बनाया नया रिकॉर्ड

वहीं मोदी ने यह भी कहा कि पिछले साल देश ने तय किया था कि हर चुनौती के बावजूद 400 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए के मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का पड़ाव पार करना है। हमने इसको भी पार करते हुए 418 बिलियन डॉलर यानि 31 लाख करोड़ रुपए के एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बनाया है।

New record made on export

इस अप्रोच के साथ काम कर रही सरकार

पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए यह भी कहा कि आज सरकार का हर मंत्रालय, हर विभाग Whole of government अप्रोच के साथ एक्सपोर्ट बढ़ाने को प्राथमिकता दे रहा है। MSME मंत्रालय हो या फिर विदेश मंत्रालय, कृषि हो या कॉमर्स, सभी एक साझा लक्ष्य के लिए, साझा प्रयास कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : पूछताछ में खुलासा, 27 को सिद्धू मूसेवाला की कार का पीछा नहीं कर पाया था शूटर इसलिए 29 मई को की हत्या
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Latest news
Related news