कनाडा की संसद में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव का हुआ आयोजन

इंडिया न्यूज, टोरंटो, (Parliament Of Canada)। अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 16-18 सितंबर 2022 तक कनाडा में मनाया गया। यह 16 सितंबर 2022 को कनाडा की संसद में शुरू हुआ। दूसरे दिन इसेमिसिसॉगा के लिविंग आर्ट सेंटर में मनाया गया। यह शोभायात्रा परेड के साथ तीसरे दिन टोरंटो समुदाय के योंग-डुंडास स्क्वायर पर समाप्त हुआ।

इंटरनेशनल मेडिटेशन फाउंडेशन के अध्यक्ष स्वामी अद्वैतानंद गिरी ने कहा कि कनाडा के मानसिक स्वास्थ्य आयोग के अनुसार कनाडा में हर साल 5 में से 1 व्यक्ति मानसिक बीमारी के साथ रहता है। ब्रिटिश जनगणना 2021 के अनुसार लगभग 5 में से 1 (21%) वयस्कों ने किसी न किसी रूप में अवसाद का अनुभव किया। अमेरिका में, यूएस सीडीसी 2022 रिपोर्ट करता है कि कुल जनसंख्या 32.3% चिंता या अवसाद विकारों से प्रभावित है।

32.3% आबादी चिंता या अवसाद जैसी गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही है : स्वामी अद्वैतानंद गिरि

स्वामी अद्वैतानंद गिरि ने आगे कहा कि एक गंभीर सवाल उठता है कि अगर 32.3% आबादी चिंता या अवसाद जैसी गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रही है, तो यह सुरक्षित रूप से माना जा सकता है कि 32.3% की चिंता या अवसाद दर होने के लिए, इसकी आवश्यकता होनी चाहिए जनसंख्या में कम से कम 3 गुना अधिक दुखी लोग, इससे कुल जनसंख्या का 32.3% 73 = 96.9% हो जाता है। यदि 97% जनसंख्या दु:ख का अनुभव कर रही है तो समस्या को ठीक करने के लिए तत्काल कार्य करने की आवश्यकता है। जीवन में भगवत गीता इसका समाधान है और दूसरे धर्म के लोग अपने रास्ते पर चलते हैं और यही उनके लिए समाधान है।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए, कनाडा के हाउस ऑफ कॉमन्स के संसद सदस्य चंद्र आर्य ने नवंबर को हिंदू विरासत माह के रूप में मनाने के लिए अपने निजी सदस्य के बिल पर जोर दिया। चंद्र आर्यने कहा कि सरकार को कनाडा के सामाजिक-आर्थिक विकास और कनाडा के समाज के लिए उनकी सेवाओं के लिए हिंदू कनाडाई लोगों के योगदान को पहचानना चाहिए।

महोत्सव में कानाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने लिया भाग

इस महोत्सव में कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा पार्लियामेंट हिल में सभी का स्वागत करते हुए एक संदेश भी कार्यक्रम में पढ़ा गया। प्रधान मंत्री ने कहा कि इस तरह के आयोजन न केवल कनाडाई लोगों को एक साथ लाते हैं बल्कि उन्हें अपनी विविधता का जश्न मनाने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं। उन्होंने कहा कि भगवद गीता में पढ़ाया गया शांति, सद्भाव और भाईचारा का संदेश सार्वभौमिक है।

कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, योग गुरु बाबा रामदेव का चलाया गया वीडियो

कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, योग गुरु बाबा रामदेव का एक वीडियो संदेश भी चलाया गया। अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से हम 2016 से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गीता महोत्सव मना रहे हैं। महोत्सव में अपूर्व श्रीवास्तव, भारत के महावाणिज्य दूतावास, पैट्रिक ब्राउन, ब्रैम्पटन केमेयर , बोनी क्रॉम्बी, मिसिसॉगा के मेयर, स्ट्रीट्सविलेके नीना टांगरी एमपीपी, माल्टन के एमपीपी दीपक आनंद ने भी अपने विचार रखे।

ये भी पढ़ें : क्रूड आयल निर्यातकों को राहत, Windfall Tax में 2800 रुपए प्रति टन की कटौती

ये भी पढ़ें : अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले से तय होगी शेयर बाजार की चाल

ये भी पढ़ें : 22 सितम्बर से बंद हो जाएगा ये बैंक, फटाफट निकाल लें अपनी रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news